रूस, ईरान और उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने के लिए अमरीकी सदन में मतदान

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Jul, 2017 01:01 PM

us house votes to slap sanctions on russia iran north korea

अमरीका की प्रतिनिधि सभा ने रूस, ईरान और उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध...

वॉशिंगटन: अमरीका की प्रतिनिधि सभा ने रूस, ईरान और उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने के लिए मतदान किया।


रूस, ईरान और उत्तर कोरिया के खिलाफ नए प्रतिबंध
अमरीका और उसके सहयोगियों को कमजोर करने वाले रूस, ईरान और उत्तर कोरिया के खतरनाक एवं युद्धकारी कदमों के खिलाफ नए प्रतिबंध लगाने के लिए भारी मतदान किया गया।अमरीकी कांग्रेस के निचले सदन ने कल तीन के मुकाबले 419 मतों से रूस, ईरान और उत्तर कोरिया प्रतिबंध विधेयक को पारित किया। इस विधेयक का उद्देश्य अमरीका के राष्ट्रपति के चुनाव में हस्तक्षेप करने और यूक्रेन एवं सीरिया में मास्को की सैन्य आक्रामकता के लिए उसे दंडित करना है। इसका मकसद ‘‘आतंकवाद को समर्थन जारी रखने के लिए’’ तेहरान को भी सबक सिखाना है।


इतिहास में सबसे बड़े प्रतिबंध पैकेजों में से एक
बता दें कि यह विधेयक अब सीनेट के पास जाएगा। वहां भी इन प्रतिबंधों को समर्थन प्राप्त है लेकिन उत्तर कोरिया पर दंडात्मक कार्रवाई को शामिल करने या नहीं करने पर बहस है। सदन के स्पीकर पॉल रेयान ने कहा कि यह इतिहास में सबसे बड़े प्रतिबंध पैकेजों में से एक है।


हाऊस डैमोक्रेटिक व्हिप स्टेनी एच होयर ने कहा कि यह विधेयक रूस के लिए मुश्किल बनाएगा। उन देशों को सशक्त बनाएगा जो रूसी आक्रामकता के खिलाफ हमारे साथ खड़े है। विधेयक पारित होने के बाद हाऊस फोरेन अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष एड रोयस ने कहा, ‘‘दुनिया के विभिन्न हिस्सों में ये तीनों( रूस, ईरान एवं उत्तर कोरिया)शासन अमरीका के अहम हितों को खतरा पैदा कर रहे हैं। अपने पड़ोसियों में अस्थिरता पैदा कर रहे है।’’ सीनेट में अल्पमत के नेता चार्ल्स शुमर ने कहा कि कड़े प्रतिबंध विधेयक पर सदन में यह मतदान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यह संदेश भेजता है कि अमरीकी चुनाव में हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!