चीनी राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान इन 3 मुद्दों पर ट्रंप रहेंगे चुप या बदलेंगे अपना रुख

Edited By ,Updated: 07 Apr, 2017 03:19 PM

us summit between chinas xi jinping and president trump comes amid tensions

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपनी दो दिवसीय अमरीकी यात्रा पर है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप और चीनी राष्ट्रपति शी पहली बार फ्लोरिडा के एक रिसार्ट में...

वॉशिंगटन: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपनी दो दिवसीय अमरीकी यात्रा पर है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप और चीनी राष्ट्रपति शी पहली बार फ्लोरिडा के एक रिसार्ट में मिले हैं। यह दोनों नेताओं की पहली बैठक है।


मीडिया रिपोर्ट मुताबिक, इस दौरान दोनों देशों के बीच संवेदनशील और महत्तवपूर्ण माने जाने वाले मुद्दों पर बातचीत की संभावना है। इस बैठक में व्यापार और उत्तर कोरिया का परमाणु कार्यक्रम चर्चा के प्रमुख बिंदु रहेंगे। शी जिनपिंग और उनकी पत्नी पेंग लियुआन के पाम बीच अतंर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचने के बाद अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने उनका स्वागत किया। इसके एक घंटे बाद ट्रंप और देश की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप राष्ट्रपति के विशेष विमान एयर फोर्स वन से पहुंचे।


तीन मुद्दों पर ट्रंप रहेंगे चुप या बदलेंगे अपना रुख 
हालांकि राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप ने चीन पर कई बार हमला किया लेकिन अब जब ट्रंप राष्ट्रपति बन गए हैं तो तीन मुद्दे ऐसे हैं जिन पर वो वैसी ही प्रतिक्रिया नहीं दे सकते हैं जैसा कि उन्होंने अपने चुनाव प्रचार के समय किया था।


ताइवान और वन चाइना पॉलिसी
साल 1979 के बाद से ही किसी चुने हुए अमरीकी राष्ट्रपति ने ताइवान के राष्ट्रपति से सीधी बातचीत नहीं की है लेकिन ट्रंप ने इस परंपरा को तोड़ते हुए ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग वेन की ओर से टेलीफ़ोन पर आई बधाई को खुद स्वीकार किया और उनसे बात की।


बता दें कि पिछले 35 सालों से अमरीका चीन की 'वन चाइना पॉलिसी' का सम्मान करता आया है। ट्रंप की ताइवान के नेता से हुई बातचीत के बाद चीन ने 24 घंटे से भी कम समय में अमरीकी से इस पर अपनी आपत्ति दर्ज़ करा दी। ताइवान को चीन अपना हिस्सा मानता है। पिछले चार दशक से वो उसे अंतरराष्ट्रीय जगत में अलग-थलग करने के काम में जुटा हुआ है।फिर इसके कुछ दिन बाद ट्रंप ने यह कहकर एक बार फिर चीन को नाराज कर दिया कि ताइवान के साथ औपचारिक रिश्ते बनाकर वो 'वन चाइना पॉलिसी' को तोड़ सकते हैं।


चीन और अमरीका के बीच जारी ये वाकयुद्ध तब खत्म हुआ जब कार्यभार संभालने के बाद ट्रंप ने 9 फरवरी को शी जिनपिंग से फोन पर बात की। ट्रंप ने कहा कि वो 'वन चाइना पॉलिसी' का सम्मान करेंगे। इस दौरान दोनों नेताओं ने दौरे के न्योते का आदान-प्रदान किया।बुधवार को व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने कहा कि दोनों नेताओं की मुलाकात 'वन चाइना पॉलिसी' के समर्थन की पुष्टि करने वाली होगी.


मुद्रा से छेड़छाड़ करने वाला
व्हाइट हाऊस के अधिकारी से जब यह पूछा गया कि अगर ट्रंप ने शी जिनपिंग से मुद्रा से छेड़छाड़ को लेकर अपने पुराने बयान पर कुछ कह दिया तो क्या, इस पर अधिकारी ने कहा कि यह वित्त विभाग का मामला है, इसलिए इस पर बात नहीं होगी।


चीन एक गैर बाजारू अर्थव्यस्था
जिस पर दुनिया की इन दो महाशक्तियों में मतभेद रहा है, वह है अमरीका की ओर से चीन को बाजार आधारित अर्थव्यवस्था की औपचारिक मान्यता न देना।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!