अमरीका, चीन ने दोहराई उ. कोरिया पर दबाव बनाने की प्रतिबद्धता

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 Feb, 2018 10:12 AM

usa china reiterate commitment to pressure us korea

अमरीका और चीन ने उत्तर कोरिया पर परमाणु हथियारों के खिलाफ दबाव बनाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। अमरीका के विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी।  अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन तथा चीन के शीर्ष राजनयिक यांग

वाशिंटनः अमरीका और चीन ने उत्तर कोरिया पर परमाणु हथियारों के खिलाफ दबाव बनाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। अमरीका के विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी।  अमरीका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन तथा चीन के शीर्ष राजनयिक यांग जिएची ने उत्तर कोरिया के परमाणु हथियारों के खिलाफ दबाव बनाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।  जिएची वाशिंगटन की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। उनकी अमरीका-चीन के बीच संवेदनशील आर्थिक संबंधों पर बातचीत करने की उम्मीद है क्योंकि हाल की कुछ घटनाओं के बाद विश्व की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापारिक संघर्ष का खतरा उत्पन्न हो गया है।

अमरीका के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नॉअर्ट ने बताया कि दोनों पक्षों ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तथा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की उत्तर कोरिया के अवैध हथियारों तथा परमाणु कार्यक्रमों के खिलाफ दबाव बनाने की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि श्री टिलरसन तथा श्री जिएची आपसी चुनौतियों पर सहयोग और मतभेदों को दूर करने के उद्देश्य से एक रचनात्मक एवं लाभकारी संबंधों को जारी रखने की महत्ता पर सहमत हो गए हैं।

गौरतलब है कि चीन और अमरीका ने उत्तर कोरिया द्वारा अमरीका तक मार करने की क्षमता वाले परमाणु हथियार विकसित करने को लेकर उत्पन्न ङ्क्षचता को साझा किया।  चीन ने संयुक्त राष्ट्र की ओर से उत्तर कोरिया पर लगाये गये प्रतिबंधों का समर्थन किया है लेकिन वह अमरीका द्वारा इन्हें और कड़ा बनाये जाने की कोशिशों के प्रति सतर्क है। अमेरिकी अधिकारी चीन पर संयुक्त राष्ट्र के निर्देशों का अनुपालन नहीं किए जाने का आरोप लगाते रहे हैं।  

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!