करियर में तरक्की पाना चाहते है तो फॉलो करें ये Rules

Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Jan, 2018 04:09 PM

if you want to improve career then follow these rules

आज की दुनिया में हर कोई सफलता पाना चाहता है,लेकिन किसी भी काम में सफलता पाने के लिए सबसे जरुरी होता है कि हम ...

नई दिल्ली : आज की दुनिया में हर कोई सफलता पाना चाहता है,लेकिन किसी भी काम में सफलता पाने के लिए सबसे जरुरी होता है कि हम उसके लिए पूरी ईमानदारी और लग्न से मेहनत करें। हर नौकरी पेशा इंसान अपने करियर में कामयाबी हांसिल करने की इच्छा रखता है। जिदंगी में कई बार एेेसा है कि हम करियर में आगे बढ़ने के लिए बहुत मेहनत करते है लेकिन बार - बार असफलता हासिल होती है। अगर आप भी अपने करियर में सफल होना चाहते है तो कुछ रुल्स को फॉलो करना बबुत जरुरी है आइए जानते है कुछ एेेसे ही रुल्स के बारे में जो सफलता पाने में आपकी मदद करेंगे।

सैलरी से ना करें समझौता 
आप जिस भी कंपनी में काम करना चाहते है सबसे पहले उसके बारे में  सारी जानकारी इकट्ठा कर लें। नौकरी में तरक्की पाने का सबसे पहला उसूल है कि आप अपने वेतन से किसी भी तरह का समझौता न करें। तकरीबन सभी कंपनियां कम वेतन देकर कर्मचारियों से अपना ज्यादा मुनाफा निकालने की सोचती है। इसलिए नौकरी के ऑफर को स्वीकार करने से पहले इस बात को अच्छे से जांच परख लें कि जो वेतन आपको दिया जा रहा है वो आपकी योग्यता के अनुसार सही है या नहीं

समय के साथ आगे बढें
समय किसी के लिए नहीं रुकता। इसलिए अगर आप सफल होना चाहते है तो समय के साथ चले। खासकर जब भी इंटरव्यू देने जाएं तब टाइमिंग का विशेष ध्यान रखें। भले आप बहुत ज्यादा टैलेंटेड हैं लेकिन अगर इंटरव्यू के समय आप वक्त से पीछे हो गए तो फिर ऐसे में इसका खामियाजा आपकी सैलरी को भुगतना पड़ सकता है। सही वक्त पर दिए गए सही इंटरव्यू से सैलरी के बढ़ने की संभावना ज्यादा रहती है।

अपने काम से करें प्रभावित 
सफल होने के लिए सबसे जरुरी बात है कि जो काम आप कर रहें है उसे दिल लगाकर अच्छे से करें । ताकि बॉस और दूसरे कर्मचारी आपके काम से प्रभावित हो सकें।अपने बॉस को अपनी क्षमता नोटिस करवाने के लिए हमेशा अपने काम पर फोकस करें और यह जानने की कोशिश करें कि किस तरह से आप अपने काम के जरिए अपनी कंपनी और बाकी कर्मचारियों को फायदा पहुंचा सकते हैं।

ड्रेसिंग सेंस का रखें ध्यान  
करियर में तरक्की पाने के लिए टैलेंट और मेहनत के अलावा एक और जरूरी चीज है और वो है आपका पहनावा। इसलिए हमेशा आपका पहनावा ऐसा होना चाहिए कि इससे आसपास के लोग आपसे प्रभावित हो सकें।आपका ड्रेसिंग सेंस बिना बोले ही आपकी पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ कह जाता है। इसलिए अपने ड्रेस और लुक को स्मार्ट बनाएं रखें। 

स्किल और नॉलेज पर फोकस
आमतौर पर देखा जाता है कि आप और बाकी के कर्मचारी एक ही काम कर रहे हैं लेकिन आपके दोस्त आपसे ज्यादा सैलरी ले रहे हैं। जबकि आपको उससे कम सैलरी दी जाती है।इसके पीछे कारण हो सकता है कि आपके दोस्त में आपसे ज्यादा इंप्रेसिव स्किल और अच्छी नॉलेज है। इसलिए अपनी कमियों पर ध्यान दें। इसके साथ ही अपनी स्किल को इंप्रेसिव बनाने और अपनी नॉलेज को बढ़ाने पर फोकस करें। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!