भारत, फिलीपन रक्षा संबंधों को मजबूत बनाने पर सहमत

  • भारत, फिलीपन रक्षा संबंधों को मजबूत बनाने पर सहमत
You Are HereLatest News
Monday, November 13, 2017-10:20 PM

मनीला: भारत ने फिलीपीन के साथ चार समझौतों पर सोमवार को हस्ताक्षर किए। इसमें एक समझौता रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए है। द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुर्तेते के साथ बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए।

विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्वी) प्रीति सरण ने कहा कि मोदी की दुर्तेते के साथ काफी गर्मजोशी और सौहार्दपूर्ण बातचीत हुई। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की 36 साल बाद फिलीपीन की पहली यात्रा है।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने रक्षा और लाजिस्टिक क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत बनाने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए। सचिव ने कहा कि दोनों पक्षों ने कृषि, लघु एवं मझोले उद्यमों तथा इंडियन काउंसिल ऑफ वल्र्ड अफेयर्स (आईसीडब्ल्यूणए) तथा फिलीपीन फोरेन सर्विस इंस्टीट्यूट के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए भी समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

दुर्तेते ने तीव्र गति वाले अपतटीय गश्त नौकाओं की खरीद में रुचि दिखाई और औषधि कंपनियों को सस्ती और बेहतर गुणवत्ता वाली दवाएं बनाने के लिए देश में निवेश का स्वागत किया। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय बुनियादी ढांचा कंपनियां देश में अवसर तलाश सकती हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में फिलीपीन के साथ सहयोग बढ़ाने में रुचि दिखाई और सौर गठबंधन में शामिल होने को लेकर स्वागत किया। उन्होंने भारत-आसियान संबंधों की 25वीं वर्षगांठ के मौके पर दुर्तेते को भारत आने का निमंत्रण दिया। इसका आयोजन अगले साल किया जाएगा। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You