Subscribe Now!

प्याज के न्यूनतम निर्यात मूल्य में 150 डॉलर टन की कमी

  • प्याज के न्यूनतम निर्यात मूल्य में 150 डॉलर टन की कमी
You Are HereBusiness
Monday, January 22, 2018-1:02 PM

नई दिल्लीः सरकार ने प्याज के घरेलू बाजार में स्थिरता के रुझान को देखते हुए इसका न्यूनतम निर्यात मूल्य (एम.ई.पी.) 150 डॉलर प्रति टन कम किया है। प्याज के भाव में हाल के उछाल के बाद नरमी का रुख आ गया है। वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार प्याज का एम.ई.पी. घटाकर 700 डॉलर प्रति टन कर दिया गया है।

नवम्बर में इसे 850 डॉलर प्रति टन नियत किया गया था। एम.ई.पी. न्यूनतम मूल्य है जिसके नीचे निर्यात की अनुमति नहीं है। मंत्रालय ने एक अधिसूचना में कहा, ‘‘प्याज के निर्यात की मंजूरी केवल साख पत्र पर ही होगी जो न्यूनतम निर्यात मूल्य 700 डॉलर प्रति टन निर्भर करेगा। यह 20 फरवरी तक लागू होगा।’’

उपभोक्ता मामलों के विभाग के कीमत निगरानी प्रकोष्ठ के अनुसार प्याज का खुदरा मूल्य अधिकतर शहरों में 40 रुपए किलो है। हालांकि दिल्ली में यह 50 रुपए के आस-पास है। सीमित आपूर्ति के कारण पिछले साल के अंतिम कुछ महीनों में प्याज की कीमत में तेजी को देखते हुए सरकार ने एम.एम.टी.सी. को 2,000 टन प्याज के आयात करने को कहा था। देश ने चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-जुलाई के दौरान 12 लाख टन प्याज का निर्यात किया जो एक साल पहले इसी अवधि के मुकाबले 56 प्रतिशत अधिक है। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You