लाजवाब है अमरीकी राष्ट्रपति की सुरक्षा बस, फीचर्स जानकर रह जाएंगे दंग

You Are HereLatest News
Tuesday, November 14, 2017-5:59 PM

वॉशिगटनः वैसे तो दुनिया भर में VVIP लोगों की सुरक्षा के लिए खास इंतजाम हैं । यहां तक   उनके घर, ऑफिस और रिश्तेदारों  के अलावा वाहनों को लेकर भी प्रशासन सचेत रहता है। लेकिन अमरीकी राष्ट्रपति की सुरक्षा का कोई जवाब नहीं है।  वैसे तो उनके पास यात्रा करने के लिए एयर फोर्स वन (विमान) से लेकर कैडिलैक वन (कार) तक कई वाहन हैं। इसके अलावा उनके पास एक लग्जरी और दुनिया की सबसे सुरक्षित बस है जिसका नाम ग्राउंड फोर्स वन है। यह बख़्तरबंद बस है, जिसमें ऐसे फीचर्स दिए हैं कि कोई भी हैरान रह जाए।
PunjabKesari
इस बस की लंबाई 45 फुट है जिसे खासतौर पर अमरीका की सीक्रेट सर्विस ने तैयार किया है। इस बस का रंग एकदम काला है। अमरीकी सीक्रेट सर्विस ने ग्राउंड फोर्स वन को एक टेनेसी स्थित कंपनी से 1.1 मिलियन डॉलर (करीब 7.1 करोड़ रुपए) में खरीदा था। बाद में भी इस पर खर्चा करके और अधिक खास बनाया गया है। ग्राउंड फोर्स वन आने से पहले हर बार नई बस किराए पर लेनी पड़ती थी और उसे हथियारों से लैस करना पड़ता था। इसलिए इस बस को इस तरह से बना दिया ताकि एमरजैंसी के समय कभी भी काम आ सके। 

बस के टायर से लेकर इंटीरियर को बहुत ही आकर्षक बनाया गया है। बस के टायर अंदर से मैटल के बने हैं और ऊपर से रबड़ चढ़ाई गई है, ताकि क्षतिग्रस्त होने के बाद भी बस आसानी से चल पाएगी। बस आधुनिक हथियारों से लैस है और इसके ग्लास भी बुलेटप्रूफ हैं। कैमिकल अटैक जैसी स्थिति में बस के अंदर ऑक्सीजन टैंक का भी प्रबंध किया गया है। अगर राष्ट्रपति घायल हो जाते हैं तो बस में ही उनके लिए ब्लड मौजूद होगा।  सिक्योरिटी फीचर्स के अलावा, इसमें फोन, टीवी, रेडियो और इंटरनेट जैसी जरूरी सुविधाएं दी गई हैं।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You