कांग्रेस में शेष 14 सीटों पर मंथन जारी

  • कांग्रेस में शेष 14 सीटों पर मंथन जारी
You Are HereDelhi Election
Wednesday, November 13, 2013-12:18 PM

नई दिल्ली (अशोक शर्मा): कांग्रेस ने 56 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है जबकि शेष 14 सीटों पर प्रत्याशियों का चयन की प्रक्रिया को 2 दिन के भीतर घोषित कर दिया जाएगा। वैसे सब कुछ तैयार है और उम्मीदवारों के नाम तय है लेकिन कुछ सीटों पर कई-कई संभावित प्रत्याशियों का नाम होने की वजह से पार्टी जीत दिलाने वालों को ही उम्मीदवार बनाना चाहती है।

इनमें सांसद और पूर्व सांसद के शहजादे भी प्रत्याशी बनाए जा सकते हैं। पार्टी सूत्रों की मानें तो कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों पर उतारे जाने वाले प्रत्याशियों की सूची लगभग तैयार थी लेकिन कुछ सीटों पर टिकट पाने की उम्मीद में खड़े संभावित उम्मीदवारों की संख्या 2-2 या इससे अधिक होने की वजह से 14 सीटों को प्रतिक्षा सूची में डाल दिया गया।

पार्टी ने सबसे पहले सभी विधायकों को टिकट देने का निर्णय लिया था और उसके बाद जिन 14 सीटों पर प्रत्याशी के चयन में कोई विवाद नहीं था, उन पर फैसला लेकर मुहर लगा दी गई। समिति की बैठक में जब शेष बची 14 सीटों पर उम्मीदवारों के चयन का मामला उठा, तो उसे केवल एक ही तर्क देते हुए रोक दिया गया कि फिलहाल पहली सूची जारी कर दी जाए। उसके बाद ही दूसरी सूची पर आराम से विचार कर उसकी घोषणा करना ही बेहतर होगा। 

दूसरी सूची तैयार होने में जहां पेंच अटका है उनमें ग्रैटर कैलाश से दक्षिण दिल्ली नगर निगम के चेयरमैन वीरेन्द्र कसाना और पूर्व पार्षद जितेन्द्र कोचर, राजौरी गार्डन से विधायक दयानंद चंदेला, उनकी पत्नी या उनकी पुत्रवधू में से किसी एक को टिकट दिया जा सकता है।चर्चा यह भी है कि इस सीट से कांग्रेस के प्रवक्ता व सांसद अजय माकन के परिवार के किसी सदस्य को भी खड़ा किया जा सकता है। इसके अलावा करावल नगर से बेगराज और चतर सिंह का नाम है, जबकि सांसद संदीप दीक्षित त्रिलोकपुरी से हरनाम सिंह को प्रत्याशी बनाने की वकालत कर रहे हैं।

रोहिणी सीट पर सुखबीर शर्मा और केके वधवा का नाम है। बताया जाता है कि वधवा प्रापर्टी डीलर हैं और उनके खिलाफ भी मामले दर्ज हैं। उनके नाम को लेकर पार्टी में अभी से तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं। इससे शर्मा का नाम आगे माना जा रहा है जबकि बुराड़ी से दीपक त्यागी, तिलक नगर से गायक दलेर मेहंदी, जनकपुरी से डूसू की पूर्व अध्यक्ष रागिनी नायक, द्वारका से विनय मिश्रा, पालम से जगप्रवेश, संगम विहार से मुख्यमंत्री की सिफारिश पर रंजीत सिंह, तुगलकाबाद से ओमप्रकाश बिधूड़ी को प्रबल दावेदार बताया जा रहा है। नजफगढ़ सीट पर हरियाणा के मुख्यमंत्री अपने किसी व्यक्ति को टिकट दिलाने की पैरवी कर रहे हैं।

Edited by:Jeta
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You