धूम-धाम से मना श्री गुरु नानक प्रकाशोत्सव

  • धूम-धाम से मना श्री गुरु नानक प्रकाशोत्सव
You Are HereNcr
Monday, November 18, 2013-12:24 PM

नई दिल्ली: सिख पंथ के संस्थापक व प्रथम गुरू श्री गुरू नानक देव जी का प्रकाश उत्सव पर्व रविवार को श्रद्धापूर्वक परम्परागत ढंग से मनाया गया। इस मौके पर पश्चिमी दिल्ली में जगह-जगह नगर कीर्तन निकाला गया। वहीं गुरूद्वारों में काफी भीड़ रही। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा साहिब श्री गुरु नानक देव जी के गुरु पर्व पर गुरुदरा रकाब गंज में गुरू नानक साहिब को भेदभाव रहित समाज का सृजन करने वाला महापुरूष बताते हुए संगतो को उनके संदेशों पर चलने  किया।

इस मौके पर गुरुद्वारा रकाबगंज साहिब के भाई लक्खी शाह वंजारा हाल में कमेटी के अध्यक्ष मनजीत सिंह जी.के., पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला के उप कुलपति डा. जसपाल सिंह एवं बिल्डिंग कमेटी के चेयरमैन कुलदीप सिंह भोगल ने संबोधित किया। मनजीत सिंह जी.के. ने लोगों को बधाई दी। उन्होंने गुरु साहिब द्वारा गुरबाणी में शिक्षा को अहमियत दिए जाने का जि़क्र किया।उन्होंने कहा कि गुरु नानक के उपदेशों के मद्देनजर करते हुए उन्होंने इस अवसर पर गुरू हरिकृष्ण पब्लिक स्कूलों में प्राइमरी के बच्चो के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए चलाई जा रही अनमोल रत्न योजना के बारे में बताया।

इस योजना के लिए दिल्ली के पब्लिक स्कूलों में पढऩे वाले सिख बच्चो की फीस माफी की जाती है। कभी इस योजना से छात्र 50 लाख रुपए की सहायता प्राप्त कर रहे थे जबकि इस साल से ये 12 करोड़ रुपए की हो गई है। इस अवसर पर डा. जसपाल सिंह को लगातार तीसरी बार पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला का उप कुलपति बनने एवं कार सेवा वाले महापुरूष बाबा बचन सिंह जी को दिल्ली के गुरूद्वारों में चल रही सेवाओं को मुख्य रखते हुए दिल्ली कमेटी द्वारा सिरोपा एवं शाल देकर सम्मानित भी किया गया।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You