अब भारत में भी सरेबाजार हॉकर बेचेंगे कंडोम

  • अब भारत में भी सरेबाजार हॉकर बेचेंगे कंडोम
You Are HereNational
Wednesday, December 04, 2013-3:59 PM

नई दिल्ली: आप फिलहाल इस बात की भले ही कल्पना नहीं कर पायें कि किसी व्यस्त चौराहे पर किसी बस स्टेशन पर या स्टेडियम में कोई महिला या पुरूष हॉकर मूंगफली, खिलौने या अन्य वस्तुओं के बजाए गर्भ निरोधक बेचें लेकिन आने वाले समय में देश में भी ऐसे नजारे देखने को मिल सकते हैं।

भारत के लोग ऐसी स्थिति के लिये तैयार नहीं हैं लेकिन नीदरलैंड जैसे देशों में ऐसा हो रहा है और इस क्षेत्र में काम करने वाले कार्यकताओं एवं विशेषज्ञों का कहना है कि भारत में भी इस प्रयोग को सफल बनाया जा सकता है और एड्स जैसे यौन संचारी रोगों के फैलाव पर रोक लगायी जा सकती है।

विभिन्न देशों में कंडोम वाले ट्रे को जगह-जगह पर रखवाने की परियोजना पर पिछले चार महीनों से काम कर रही स्वास्थ्य विज्ञानी बियट्रिज्स जैनसेन कहती है कि इस तरह की आवधारणा के प्रति कई देशों में काफी रूचि पैदा हो गई है।

केरल के कोच्ची में सोशल मार्केटिंग और सोशल फ्रैंचाइजिंग पर चल रहे पहले विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन के मौके पर कंडोम से भरे ट्रे लेकर लोगों को सुरक्षित गर्भनिरोध के महत्व के बारे में जागरूक करने में जुटी जैनसन सम्मेलन में आए सैंकड़ों स्वास्थय विशेषज्ञों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। जैनसेन कहती है, ‘‘मैं कई देशें के सम्मेलनों में गर्भ निरोध को बढावा देने के लिए इसे प्रदर्शित कर चुकी हैं। महिला होने के नाते, वह न सिर्फ अवांछित गर्भधारण बल्कि घातक एचआईवी एड्स के खतरे से बचाव के लिए कंडोम के महत्व को जानती है।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You