कोहरे की चपेट में आईजीआई हवाईअड्डा, सौ से अधिक उड़ानें प्रभावित

  • कोहरे की चपेट में आईजीआई हवाईअड्डा, सौ से अधिक उड़ानें प्रभावित
You Are HereNational
Tuesday, December 24, 2013-11:48 PM

नई दिल्ली: राजधानी स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आज एक बार फिर से घना कोहरा छाया रहने की वजह से सौ से अधिक उड़ानें प्रभावित हुई, जिस कारण यात्रियों को खासी असुविधा हुई। एक दिन की राहत के बाद आज सुबह हवाईअड्डे पर एक बार फिर से कोहरे की चादर छाई रही और यहां के तीसरे रनवे के एक छोर पर दृश्यता घटकर 50 मीटर से भी कम हो गई। इस वजह से इस रवने से विमान की उड़ानें बंद करनी पड़ी, हालांकि कैट 3 बी उपकरण युक्त विमान यहां उतर सकते थे।

आज दिन के शुरआती घंटों में रनवे पर दृश्यता 125 से 175 मीटर के बीच घटती बढ़ती रही, इस कारण हवाई अड्डा अधिकारियों को निर्धारित समय पर विमानों की आवाजाही सुनिश्चित करने में खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। हवाई अड्डा सूत्रों ने बताया कि एक मालवाहक विमान, जेट एयरवेज की अबु धाबी से आने वाली उड़ान और इस्तांबुल से आने वाली तुर्की एयरलाइन की उड़ानों के मार्ग को आज बदलना पड़ा क्योंकि इन विमानों के पायलट 200 मीटर की कम दृश्यता होने पर विमान को उतारने के लिए प्रशिक्षित नहीं थे।

हवाई अड्डे के मौसम अधिकारियों के अनुसार, सुबह छह बजे से साढ़े नौ बजे के बीच यहां की सामान्य दृश्यता 50 मीटर से भी कम थी। इससे कुछ विमानों के उड़ान भरने में देरी हुई क्योंकि कम दृश्यता में उड़ान भरने के लिए न्यूनतम दृश्यता 125 से 150 मीटर होना जरूरी है। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि कोहरे के कारण किसी उड़ान को रद्द नहीं किया गया है। पिछले सप्ताह, घने कोहरे के कारण हवाई अड्डे पर उड़ानों का परिचालन बुरी तरह प्रभावित हुआ था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You