राज्यसभा की 55 सीटों के लिए 7 फरवरी को होंगे चुनाव

  • राज्यसभा की 55 सीटों के लिए 7 फरवरी को होंगे चुनाव
You Are HereNational
Tuesday, January 14, 2014-1:22 PM

नई दिल्ली: सोलह राज्यों से राज्यसभा की 55 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 7 फरवरी को होंगे। इन सीटों के उम्मीदवारों का कार्यकाल इस वर्ष दो अप्रैल से 12 अप्रैल तक समाप्त हो जाएगा। महाराष्ट्र से 7, उड़ीसा से 4, तमिलनाडु से 6 तथा पश्चिम बंगाल से 05 उम्मीदवारों का कार्यकाल दो अप्रैल को तथा असम से तीन बिहार से 5 छत्तीसगढ़ से दो, गुजरात से 4, हरियाणा से दो, हिमाचल से एक तथा झारखंड से दो एवं मध्यप्रदेश से तीन तथा मणिपुर से एक एवं राजस्थान से तीन उम्मीदवारों का कार्यकाल नौ अप्रैल खत्म हो रहा है जबकि मेघालय से एक उम्मीदवार का कार्यकाल 12 अप्रैल को खत्म होगा।

 

चुनाव आयोग इन चुनावों के लिए 21 जनवरी को अधिसूचना जारी करेगा। नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 28 जनवरी होगी एवं उम्मीदवारों के लिए नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 31 जनवरी होगी। मतदान 7 फरवरी को होगा। मतदान सुबह 9 बजे से शाम चार बजे तक होगा। मतों की गिनती 7 फरवरी को शाम पांच बजे और 10 फरवरी से पहले तक मतदान प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।

 

बिहार से सीपी ठाकुर, शिवानंद तिवारी, प्रेमचंद गुप्ता, छत्तीसगढ़ से मोती लाल वोरा, हिमाचल से शांता कुमार, महाराष्ट्र से प्रकाश जावेडकर, मुरली देवडा राजकुमार धून, उड़ीसा से बलवीर पुंज, तमिलनाडु से जयंती नटराजन, असम से वीरेंद्र कुमार वैश्य, मध्यप्रदेश से माया सिंह तथा राजथान से प्रभा ठाकुर आदि रिटायर हो रहे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You