मप्र में गणतंत्र दिवस से ग्राम सभाओं की शुरुआत

  • मप्र में गणतंत्र दिवस से ग्राम सभाओं की शुरुआत
You Are HereNational
Monday, January 20, 2014-9:42 AM

भोपाल: मध्य प्रदेश में गणतंत्र दिवस 26 जनवरी से ग्राम सभाओं की शुरुआत होगी। सभी ग्राम पंचायत द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में होने वाली ग्राम सभा की सूचना ग्रामीण तक पहुंचाने के लिए मुनादी की जाएगी। सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर जारी बयान में बताया गया है कि इस बार 26 जनवरी के अवसर पर आरंभ हो रही ग्राम सभाओं में स्थानीय कार्य सूची के स्थायी विषयों के साथ ही 16 महत्वपूर्ण बिन्दु पर चर्चा होगी। पंचायतों में करारोपण के जरिए आय के स्त्रोतों में वृद्घि के बारे में चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही महिला उत्पीड़न से संबंधित मुद्दों पर ग्राम सभा में चर्चा कर ग्रामीण में जागरूकता लाई जाएगी।

 

ग्राम सभा की स्थाई समितियों के गठन पर चर्चा होगी। विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी इस अवसर पर ग्राम सभा के सूचना-पटल पर प्रदर्शित की जाएगी। ग्राम सभाओं में ग्राम पंचायतों के क्षेत्राधिकार में आने वाले स्कूलों में शिक्षा के स्तर पर चर्चा होगी। शैक्षणिक कैलेण्डर के अनुसार बच्चों ने निर्धारित पाठ्यक्रम का अध्ययन किया है अथवा नहीं, इस बारे में बातचीत होगी।

 

मर्यादा अभियान में खुले में शौच की बुराई से मुक्त होने वाली ग्राम पंचायतों में व्यक्तिगत शौचालयों के निर्माण और ठोस एवं तरल अपशिष्ट के काम को शेल्फ अफ प्रोजेक्ट में शामिल करने के बारे में ग्राम सभा का अनुमोदन लिया जाएगा। इन बैठकों में मनरेगा में चल रहे निर्माण कार्यों का सामाजिक अंकेक्षण होगा।

 

स्वच्छ पेयजल की सुलभता एवं निरंतरता की समीक्षा होगी। ग्राम को कुपोषण से मुक्त कराने का संकल्प पारित किया जाएगा तथा छह वर्ष आयु के बच्चों विशेषकर कुपोषित पाए गए बच्चों को रोजाना आंगनवाडी केन्द्र पर आवश्यक रूप से लाने की व्यवस्था तय की जाएगी। हितग्राहियों को सामाजिक सुरक्षा, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्घावस्था तथा अन्य पेंशन का समय पर भुगतान करने की समीक्षा भी होगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You