गणतंत्र दिवस से पहले चोरी के वाहनों की तलाश जारी

  • गणतंत्र दिवस से पहले चोरी के वाहनों की तलाश जारी
You Are HereNational
Saturday, January 25, 2014-12:26 AM

नई दिल्ली (महेश चौहान):गणतंत्र दिवस पर आतंकवादी विस्फोट करने के लिए किसी वाहन का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह वाहन चोरी के हो सकते हैं। इसी तरह की सूचनाएं सुरक्षा तंत्रों को मिली हैं।

इसी को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस पिछले कई दिनों से एक लंबी सी चोरी के वाहनों की लिस्ट लेकर बेरिकेड्स लगाकर वाहन चैकिंग कर रही है लेकिन अभी तक कुछ हाथ नहीं लगा है।

चोरी की कारों को तलाशने में लगी पुलिस :

सूत्र बताते हैं कि चोरी के वाहनों में कुछ ऐसे वाहन भी हैं जिनमें गृह मंत्रालय के स्टीकर भी लगे हुए हैं। बेशक उनकी प्राथमिकी स्थानीय पुलिस स्टेशन में दर्ज है। पुलिस को आशंका है कि इन वाहनों का गलत इस्तेमाल हो सकता है।

इसी आशंका से इन वाहनों को तलाशने के लिए दिल्ली पुलिस ने इनके नंबर व चैसिस नंबर बाहरी राज्यों की पुलिस को भी दे रखे हैं। पुलिस सूत्र बताते हैं कि अक्सर देखा गया है कि वाहनों को अगर लोकल चोर चोरी करते हैं तो वे राजस्थान, मेघालय, मणिपुर, भारत के बॉर्डर से लगने वाले इलाकों में फर्जी दस्तावेज बनाकर और उनकी नंबर प्लेट और चैसिस नंबर बदलकर बेच देते हैं।

साइकिल बेचने वालों को निर्देश:
जब से हिजबुल मुजाहिद्दीन के बाद इंडियन मुजाहिद्दीन आतंकवादी संगठन सामने आया है उसने साइकिल पर बम विस्फोट कई बार किए हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के लिहाज से दिल्ली के साइकिल विक्रताओं को निर्देश दिए हैं कि वो साइकिल बेचते वक्त खरीदने वाले से उससे पहचान पत्र की कॉपी जरूर ले लें। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति कोई खराब साइकिल को ठीक कराने के लिए आता है और वह संदिग्ध लगता है तो उसकी सूचना तुरंत स्थानीय बीट अफसर या पुलिस स्टेशन में दें।

मोबाइल सिम बेचने वालों को निर्देश:
आतंकवादियों के नेटवर्क को कुद हद तक तोडऩे का एक मात्र जरिया मोबाइल फोन होता है। दिल्ली और दूसरे शहरों में बम विस्फोट की जांच में पता चला है कि फर्जी तरीके से मोबाइल सिम आतंकियों ने खरीदे थे, इसलिए पुलिस मोबाइल फोन व सिम कार्ड बेचने वाले दुकानदारों को विशेषकर सावधान रहने के बारे  निर्देश देती है। निर्देशों के तहत  दुकानदारों को एक रजिस्टर रखना जरूरी होता है। दुकान से फोन, सिम खरीदने वाले व फोन करने वालों की एंट्री रजिस्टर में जरूर होनी चाहिए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You