भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए सात उम्मीदवारों की घोषणा की

  • भाजपा ने राज्यसभा चुनाव के लिए सात उम्मीदवारों की घोषणा की
You Are HereNational
Saturday, January 25, 2014-3:04 AM

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए तीन राज्यों में अपने उम्मीदवारों का एलान कर दिया है इनमें श्री विजय गोयल राजस्थान से श्री सी पी ठाकुर बिहार से और श्री प्रभात झा मध्यप्रदेश से प्रमुख हैं।

भाजपा की केन्द्रीय चुनाव समिति के अध्यक्ष राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आज यहां हुई बैठक में इन उम्मीदवारों के बारे में निर्णय लिया गया। डेढ घंटे से अधिक समय तक चली बैठक के बाद पार्टी महासचिव अनंत कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि इन उम्मीदवारों के अलावा श्री आर के सिन्हा को बिहार से, श्री सत्यनारायण जटिया को मध्यप्रदेश से, श्री राम नरायण रूडी तथा श्री नारायण पंछारिया को राजस्थान से उम्मीदवार बनाया गया। इनमें श्री ठाकुर और श्री झा अभी राजस्थान से राज्यसभा सदस्य हैं और उन्हें दुबारा उम्मीदवार बनाया गया है।

बैठक में श्री राजनाथ सिंह के अलावा पार्टी के शीर्ष नेता लालकृष्ण आडवाणी, पार्टी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी, लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज, राज्यसभा मे विपक्ष के नेता अरूण जेटली, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी और चुनाव समिति के अन्य सदस्यों ने भाग लिया। श्री अनंत कुमार ने बताया कि महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ और ओडिशा सहित अन्य राज्यों के उम्मीदवारों के बारे में पार्टी अध्यक्ष राजनाथ सिंह विचार विमर्श के बाद निर्णय लेंगे।

सूत्रों के अनुसार राज्यसभा में भाजपा के वरिष्ठ नेता एस एस अहलूवालिया को बिहार से उम्मीदवार बनाये जाने की संभावना थी लेकिन अंतिम समय में उनके नाम को लेकर विवाद होने के बाद उनकी उम्मीदवारी पर फैसला नहीं हो सका। श्री अहलूवालिया इससे पहले राज्यसभा में भाजपा के उप नेता रह चुके हैं। आगामी अप्रैल में 16 राज्यों से राज्यसभा की 55 सीटें खाली होने वाली हो इनके लिए सात फरवरी को चुनाव होंगे। राज्यसभा चुनाव के लिये अधिसूचना 20 जनवरी जारी की गयी थी और 21 जनवरी से नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अगले 28 जनवरी को नामांकन भरने का अंतिम दिन है। जिन राज्यों के लिए चुनाव होने  हैं उनमें महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, गुजरात, असम, मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, झारखंड, छत्तीसगढ, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर और मेघालय शामिल हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You