मंत्री के दौरे के बाद भी आई.पी.डी. बंद

  • मंत्री के दौरे के बाद भी आई.पी.डी. बंद
You Are HereNcr
Tuesday, February 11, 2014-2:33 PM

नई दिल्ली (राजन शर्मा):  बाहरी दिल्ली स्थित दीपचंद बंधु अस्पताल में आई.पी.डी. (इंडोर पेशेंट वार्ड) सेवाओं को शुरू करने के मामले में अस्पताल प्रशासन का दावा है कि लोक निर्माण विभाग (पी.डब्लू.डी.) द्वारा प्रशासन को जितनी जगह दी गई है। वहां वार्ड शुरू किया जा सकता है, लेकिन पैरामैडीकल स्टाफ व डॉक्टरों की कमी से वार्ड शुरू नहीं किया जा रहा है।

लगभग 92 करोड़ से बनाए गए अस्पताल को केवल डिस्पेंसरी के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। जबकि गत दिनों स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन ने अस्पताल में जल्द सभी वार्ड को शुरू करने के आदेश दिए थे। स्वस्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन ने गत दिनों अस्पताल दौरा कर लोगों की समस्याएं जानी थी। मंत्री ने निर्माण कार्य में देरी पर पी.डब्ल्यू.डी. अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई थी। जब निर्माण कार्य पूरा हुए बगैर भी आई.पी.डी. वार्ड शुरू किया जा सकता है, तो बड़ा सवाल है कि स्वास्थ्य विभाग यहां कर्मचारियों की नियुक्ति क्यों नहीं कर रहा है।

लगभग 7 साल पहले तत्कालीन विधायक ने 92 करोड़ से बनने वाले 200 बिस्तरों के अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस अस्पताल की परियोजना मंजूर की।  इसमें पैथोलॉजी लैब, रेडियोलॉजी, मॉचरी, आर्थो, ई.एन.टी., आई, सर्जरी, मैडीसिन आदि की सुविधाएं मरीजों को मिलने वाली थी। अत्याधुनिक मशीने भी आईं।  अस्पताल  में ओ.पी.डी. विभाग को छोड़कर किसी भी विभाग को शुरू नहीं किया जा सकता है।

यह है मामला
वजीरपुर स्थित दीपचंद बंधु अस्पताल में आई.पी.डी. वार्ड का निर्माण पूरा किए बगैर भी शुरू किया जा सकता है। बशर्ते अस्पताल में कर्मचारियों की कमी पूरी हो जाए। सूत्रों की मानें तो अस्पताल में ओ.पी.डी. शुरू करने के लिए तैयार की गई जगह काफी ज्यादा है। इसी जगह में आई.पी.डी. वार्ड शुरू किया जा सकता है, लेकिन अस्पताल में पैरामैडीकल स्टाफ और डॉक्टरों की कमी से वार्ड शुरू नहीं हो रहा है। जबकि विभाग पी.डब्ल्यू.डी. को कोस रहा है।

अस्पताल में अगर पैरामेडिकल स्टाफ व डॉक्टरों की कमी दूर कर दिया जाए, तो कम जगह में भी आई.पी.डी. वार्ड शुरू हो सकता है। स्टाफ की कमी बड़ी रूकावट है।
-डॉ. राकेश कुमार, उपचिकित्सा अधीक्षक, दीपचंद बंधु अस्पताल।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You