दिल्ली वोटिंग के लिए दो घंटे का समय बढऩा तय, शुक्रवार को जारी होगी अधिसूचना

  • दिल्ली वोटिंग के लिए दो घंटे का समय बढऩा तय, शुक्रवार को जारी होगी अधिसूचना
You Are HereNational
Thursday, March 13, 2014-11:40 PM

नई दिल्ली  (रोहित राय): दिल्ली में इस साल लोक सभा चुनाव का मतदान प्रतिशत पिछले सभी चुनावों के मतदान के प्रतिशत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकता है। राजधानी में 10 अप्रैल को होने वाले लोक सभा चुनाव के लिए मतदान का समय बढ़ाने पर भारत निर्वाचन आयोग ने अपनी मुहर लगा दी है। दिल्लीवासियों को अब मतदान के लिए दो घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा जिससे रिकॉर्ड मतदान होने की संभावना बहुत बढ़ गई है।

उम्मीद है कि लोक सभा चुनाव के मतदान के लिए सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट डाले जाएंगे। दिल्ली में अभी तक हुए नगर-निगमों, विधान सभा व लोक सभा चुनावों के लिए मतदान का समय सुबह आठ से शाम पांच बजे तक रखा जाता था। जो भी मतदाता शाम पांच बजे से पहले पोलिंग बूथ में प्रवेश कर लेता था उसे वोट डालने दिया जाता था।

हालांकि जो मतदाता पोलिंग बूथ में प्रवेश करने के लिए एक मिनट की भी देर कर देते हैं उन्हें बूथ में प्रवेश करने नहीं दिया जाता है। फिर भले ही बूथ में प्रवेश कर चुके लोगों को वोट डालने में शाम के सात क्यों न बज जाए, मतदाताओं को हर हाल में वोट डालने दिया जाता है। पिछले साल हुए चार दिसंबर को दिल्ली विधान सभा चुनाव में कुछ ऐसा ही हुआ था।

दिल्ली के कुछ इलाकों में भारी संख्या में मतदाताओं ने शाम पांच बजने से कुछ मिनट पहले ही पोलिंग बूथ में प्रवेश किया था जिसके कारण मतदान केंद्रों के भीतर वोट डालने के लिए मतदाताओं की भारी भीड़ जुट गई थी और शाम करीब 7.30 बजे तक वोट डालने का काम चलता रहा था। इस कारण दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय देव को भी शाम सात बजे तक मतदान के कुल प्रतिशत की सही और पुख्ता जानकारी हासिल नहीं हो सकी थी। रात करीब नौ बजे के बाद आयोग ने मतदान के कुल प्रतिशत की सही जानकारी प्रेस विज्ञप्ति जारी कर पत्रकारों तक पहुंचाई थी। 

दिल्ली चुनाव आयोग की मांग पर बढ़ाया जा रहा है समय
पहली बार मतदान के समय को दो घंटे के लिए बढ़ाए जाने पर भारत निर्वाचन आयोग ने अपनी मुहर लगा दी है। समय बढ़ाने की मांग दिल्ली चुनाव आयोग ने पिछले दिनों भारत निर्वाचन आयोग से की थी जिसके बाद अब भारत निर्वाचन आयोग ने इस मांग पर अपनी स्वीकृति दे दी है औ शुक्रवार को इस मामले में अधिसूचना जारी हो जाएगी। अधिसूचना जारी होते ही दो घंटे का समय बढ़ाने को मंजूरी मिल जाएगी। दिल्ली चुनाव आयोग का कहना है कि शाम पांच बजे के बाद भी बहुत से ऐसे मतदाता बाहर निकलते हैं और पांच बजने के बाद वो वोट नहीं डाल पाते।

दिल्ली चुनाव आयोग की ओर से भारतीय निर्वाचन आयोग से मांग की गई थी कि वोटिंग का समय बढ़ाया जाए जिससज् 'यादा सज् 'यादा मतदाता मतदान कर सकें- विजय देव, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, दिल्ली चुनाव आयोग
 
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You