देश की सियासत अब फेसबुक और व्हाट्सएप्प यूजर्स बदलेंगे, जानिए कैसे

  • देश की सियासत अब फेसबुक और व्हाट्सएप्प यूजर्स बदलेंगे, जानिए कैसे
You Are HereNational
Wednesday, April 02, 2014-11:51 AM

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय राजनीतिक दल इस बार सोशल मीडिया के ज़रिए मतदाताओं को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। राजनेता फ़ेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस हैंगआउट, अन्य सोशल साईट्स और टेलीविजऩ के जारिए अपना इंटरव्यू दे रहे हैं और स्मार्ट फ़ोन मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप के ज़रिए टैक-सेवी लाखों मतदाताओं से संपर्क साधने की भी कोशिश की जा रही है।

'इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया' (आईएएमएआई) की अप्रैल, 2013 में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक़ और मुंबई स्थित आयरिस नॉलेज फ़ाउंडेशन के अनुसार फ़ेसबुक यूजर्स देश भर की 543 लोकसभा सीटों में 160 सीटों के चुनाव परिणाम को प्रभावित करेंगे। सोशल मीडिया को जिन राजनीतिक दलों ने गंभीरता से लिया है, उनमें कांग्रेस और भाजपा शामिल हैं। बता दें कि आज देश भर में इस समय फ़ेसबुक का इस्तेमाल कऱीब 9.3 करोड़ लोग कर रहे हैं जबकि 3.3 करोड़ लोग ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं।

-भाजपा के पीएम पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी उन भारतीय राजनेताओं में शामिल हैं जिन्होंने सबसे पहले अपनी वेबसाइट तैयार की और बाद में ट्विटर, फ़ेसबुक और गूगल प्लस पर भी आए। इस समय मोदी के ट्विटर पर कऱीब 36 लाख फॉलोअर है।

-कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी की ना तो अपनी वेबसाइट है और ना ही वे ट्विटर, फ़ेसबुक और गूगल प्लस जैसे सोशल नेटवर्क पर मौजूद हैं।

-आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल के ट्विटर पर 15 लाख फॉलोअर है। केजरीवाल आम आदमी पार्टी की स्थापना से एक साल पहले नवंबर, 2011 में ट्विटर से जुड़े थे।

राजनीतिक दल अपना चुनाव प्रचार मोबाइल फ़ोन पर भी कर रहे हैं। भारत में इस समय सबसे ज्यादा मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल हो रहा हैं। भारत की आधी से ज़्यादा आबादी के पास मोबाइल फ़ोन मौजूद है। भारतीय जनता पार्टी के आईटी और सोशल मीडिया सेल के प्रभारी अरविद गुप्ता कहते हैं, मोबाइल हमारी रणनीति का अहम हिस्सा है।

दरअसल भारत का 16वां लोकसभा चुनाव अप्रैल और मई में नौ चरणों में होगा। कुछ विश्लेषकों का मानना है कि कौन सी पार्टी सबसे ज़्यादा सीटें जीतेंगी इसमें सोशल मीडिया की अहम भूमिका होगी।
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You