एक गलती ने बर्बाद कर दिया इस खोजी पत्रकार का करियर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 28 Sep, 2017 11:23 PM

corrected by a mistake the courier of this investigative journalist

तरुण तेजपाल की पहचान बनी कि लोग आंख मूंदकर उन पर भरोसा करने लगे लेकिन बरसों की कड़ी मेहनत से कमाए नाम और शोहरत को बस एक कदम ने बर्बाद कर दिया

नई दिल्लीः अपनी कलम और खुफिया कैमरे के इस्तेमाल से इस शख्स ने पूरे देश में तहलका मचाया। एक से बड़ा एक बड़ा खुलासा करके सत्ता के गलियारों में सनसनी फैलाई। उनकी ऐसी पहचान बनी कि लोग आंख मूंदकर उन पर भरोसा करने लगे लेकिन बरसों की कड़ी मेहनत से कमाए नाम और शोहरत को बस एक कदम ने बर्बाद कर दिया। जी हां हम बात कर रहे हैं तहलका के संस्थापक पत्रकार तरुण तेजपाल की। अपनी ही टीम की महिला पत्रकार के साथ यौन शोषण के आरोप में घिरे तरुण तेजपाल का अब कानून से बचना नामुमकिन हो गया है।
PunjabKesariनापाक इरादो की शिकार बनी ये महिला पत्रकार 
7 नवंबर, 2013 को गोवा के एक फाइव स्टार होटल में तहलका का थिंक फेस्ट चल रहा था। तहलका के एडिटर इन चीफ और जाने-माने पत्रकार तरुण तेजपाल समेत दुनिया के कई मशहूर चेहरे इस फेस्ट का हिस्सा थे। और इन्हीं नामचीन चेहरों के बीच एक चेहरा उस गुमनाम लड़की का भी था, जो आई तो थी इस फेस्ट में अपनी ड्यूटी निभाने लेकिन इससे पहले की वो अपना फर्ज अदा कर यहां से लौटती, वो खुद अपने ही बॉस तरुण तेजपाल के नापाक इरादों का शिकार बन गई।
PunjabKesariलिफ्ट के बटन एेसे दबाए न कहीं रुके न दरवाजा खुले
गोवा पुलिस को दिए लड़की के बयान के मुताबिक, उस रात जब वह एक गेस्ट को उसके कमरे तक छोड़ कर वापस लौट रही थी, तो इसी होटल के ब्लॉक 7 के एक लिफ्ट के सामने उसे उसके बॉस तरुण तेजपाल मिल गए। तेजपाल ने गेस्ट को दोबारा जगाने की बात कह अचानक उसे वापस उसी लिफ्ट के अंदर खींच लिया लेकिन अभी ये लड़की कुछ समझ पाती कि इसी बीच तेजपाल ने लिफ्ट के बटन कुछ ऐसे दबाने शुरू किए, जिससे ना तो लिफ्ट कहीं रुके और ना ही दरवाजा खुले। तब तेजपाल ने इसी बंद लिफ्ट में जो कुछ किया, उससे तरुण तेजपाल की जिंदगी में ही तहलका मच गया।
PunjabKesariलिफ्ट से निकल भागना परेशानियों का अंत नहीं था 
गोवा पुलिस को दिए गए बयान में पीड़ित लड़की ने बताया कि तरुण तेजपाल ने तब लिफ्ट में ही उससे छेड़छाड़ शुरू कर दी। पीड़ित लड़की के मुताबिक जब तेजपाल उसके साथ बंद लिफ्ट में ज्यादती कर रहे थे, वो इन रिश्तों की दुहाई दे रही थी। इतना ही नहीं उसने तेजपाल को उनकी बेटी से अपनी दोस्ती की याद दिलाई  लेकिन तेजपाल के सिर पर जैसे कोई भूत सवार था। हालत ये हो गए कि जब थोड़ी देर बाद लिफ्ट रुकी तो वो किसी तरह अपने कपड़े संभालकर लिफ्ट से निकल भागी लेकिन इसके बाद भी इस लड़की की परेशानियों का अंत नहीं था।
PunjabKesariजब वो 13 साल की थी पिता को ये सब करते देखा
उस रात तो इस लड़की ने अपने फोन पर अपने ब्वॉयफ्रैंड के अलावा दोस्तों को इस वाकये के बारे में बताया लेकिन अगले दिन मौका मिलते ही फिर से उसी होटल की एक लिफ्ट में तेजपाल ने उसके साथ वही हरकत दोहराई और अब उसके लिए ये सबकुछ बर्दाश्त से बाहर हो चुका था। इसके बाद इस लड़की ने अपनी बेस्ट फ्रैंड और तेजपाल की बेटी को उसके पिता की पूरी करतूत बयान कर दी लेकिन जानते हैं, तब तेजपाल की बेटी ने क्या जवाब दिया, लड़की की मानें तो उसने कहा कि उसने पहले भी अपने पिता को तब एक दूसरी औरत के साथ ऐसा करते देखा था, जब उसकी उम्र सिर्फ़ 13 साल की थी।
PunjabKesariतेजपाल के बयान बदले रहे लेकिन पीड़िता अडिग
बयान में लड़की ने ये भी कहा है कि मैनेजिंग एडिटर शोमा चौधरी ने उसकी कोई मदद नहीं की। बल्कि तेजपाल के रिश्तेदारों की तरफ से उस पर पुलिस में बयान नहीं देने का दबाव भी बनाया गया। 7 और 8 नवंबर की रात थिंक फेस्ट में उसके साथ क्या-क्या हुआ, अपने बयान में लड़की ने साफ किया कि जो भी हुआ उसकी मर्जी के खिलाफ हुआ। गोवा पुलिस के मुताबिक, लड़की की शिकायत और मजिस्ट्रेट को दिया बयान घटना के बाद तहलका प्रबंधन को भेजे ई-मेल से मैच करते हैं। तेजपाल इस घटना को लेकर भले ही अपने बयान बदलते रहे लेकिन पीड़ित लड़की अपने बयान पर अडिग है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!