अमरीका में अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित भारतीय छात्र

  • अमरीका में अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित भारतीय छात्र
You Are HereNational
Saturday, July 15, 2017-5:06 PM

वाशिंगटनः  भारतीय छात्रों को अमरीका में अपनी संभावित पढ़ाई को लेकर बड़ी चिंता है। उनमें से बड़ी संख्या में छात्रों को अपनी सुरक्षा और उन्हें सहज रूप में लिए जाने की चिंता सता रही है। एक ताजा सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है। इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनैशनल एजूकेशन आईआईए का मानना है कि अमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने 6 मुस्लिम बहुत देशों के नागरिकों के प्रवेश पर रोक लगाने संबंधी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकारी आदेश को जून के अपने फैसले में अस्थाई रूप से सही ठहराया लेकिन इसका अंतिम फैसला क्या होगा इसको लेकर उनके दिमाग में चिंता बनी हुई है।

सर्वेक्षण के अनुसार लाखों अंतर्राष्ट्रीय छात्र अमरीका में उच्च शिक्षा ले रहे हैं और अमरीकी अर्थव्यवस्था में 36 अरब डॉलर से अधिक का योगदान कर रहे हैं, ऐसे में काफी कुछ दांव पर लगा है। IIE छात्रवृति को बढ़ावा देकर, अर्थव्यवस्था में योगदान कर तथा मौके उपलब्ध कराकर शांतिपूर्ण और समान समाज के निर्माण की दिशा में काम करने वाला गैर लाभकारी संगठन है।

IIEने कहा कि सर्वेक्षण के नतीजे पश्चिम एशिया और भारत के विधार्थियों के दाखिले के संबंध में शीर्ष संस्थागत चिंता को दर्शाते हैं। 31प्रतिशत शैक्षणिक संस्थाओं को चिंता है कि प्रवेश की पेशकश स्वीकार करने वाले पश्चिम एशिया के विद्यार्थी शायद कैंपस नहीं पहुंचे। 20 प्रतिशत संस्थाओं को इस बात की चिंता है कि भारतीय विद्यार्थी शायद नहीं पहुंचे। अध्ययन में कहा गया है कि सुरक्षा और वीजा बनाए रखना इन छात्रों के लिए बड़ी चिंता की बात है। 

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You