Subscribe Now!

मोदी सरकार ने वीर सैनिकों को दिया बड़ा तोहफा

  • मोदी सरकार ने वीर सैनिकों को दिया बड़ा तोहफा
You Are HereNational
Wednesday, December 06, 2017-8:12 PM

नेशनल डेस्क: मोदी सरकार ने वीर सैनिकों को एक बड़ा तोहफा दिया है। रक्षा मंत्रालय ने वीरता पुरस्कार विजेताओं के लिए मॉनिटरी अलाउंस को दोगुना कर दिया है। 4 दिसंबर को जारी पत्र के मुताबिक परमवीर चक्र विजेता को प्रति माह 20,000 रुपये मिलेंगे, जो अब तक 10,000 रुपये था। यह युद्धकाल का सर्वोच्च वीरता पुरस्कार है। अशोक चक्र पाने वाले को प्रति माह 12,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा, जो 6,000 रुपये रहा है। 

हर महीने दी जाएगी यह राशि 
इसके अलावा वीर चक्रपाने वाले जवानों को 7 हजार रुपये मिलेंगे वहीं शोर्य चक्र विजेता को 6 हजार रुपये प्रति महीना दिए जाएंगे। सेना मेडल, नवसेना मेडल और वायु सेना मेडल जीतने वाले जांबाजों को 2 हजार रुपये प्रति महीना दिया जाएगा। अवार्ड जीतने वाला जवान अगर जीवित नहीं है तो उनकी पत्नी को ये धनराशि दी जाएगी और अगर जवान की शादी नहीं हुई और वो शहीद हो गया है तो उनके माता-पिता को ये राशि दी जाएगी। 

ट्यूशन फीस को लेकर भी सरकार उठाएगी कदम
इसके अलावा ट्यूशन फीस पर चल रहे विवाद को लेकर भी रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार कोई भी ऐसा कदम नहीं उठाएगी जिससे शहीदों के परिवार को कई परेशानी उठानी पड़े। दरअसल पिछले दिनों सरकार ने शहीदों के बच्चों की ट्यूशन और हॉस्टल फीस की सीमा तय कर दी थी जिसका व्यापक विरोध देखने को मिला था। 13 सितंबर को रक्षा मंत्रालय के डिपार्टमेंट ऑफ एक्स सर्विसमेन वेलफेयर ने इस बाबत आदेश जारी किया था जिसमें कहा गया था कि शहीद, विकलांग और लापता अफसरों के बच्चों की ट्यूशन फीस की भुगतान सीमा 10 हजार रुपये प्रतिमाह तय कर दी गई थी। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You