Interesting Facts: मोदी के सामने संसद में राहुल और सोनिया 'मौन'

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Aug, 2017 06:05 PM

rahul gandhi and sonia gandhi

सरकार पर देश में विपक्ष की आवाज दबाने या उसे समाप्त करने के लग रहे आरोपों के बीच संसद से दिलचस्प तथ्य सामने आ रहे हैं। संसद के दोनों सदनों के

नर्इ दिल्लीः सरकार पर देश में विपक्ष की आवाज दबाने या उसे समाप्त करने के लग रहे आरोपों के बीच संसद से दिलचस्प तथ्य सामने आ रहे हैं। संसद के दोनों सदनों के सदस्यों की हाजिरी और उनके द्वारा पूछे गए सवालों का अध्ययन व विश्लेषण करने वाली वैबसाइट पीआरएसइंडिया डॉट ओआरजी की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक देश की प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस की अध्यक्षा सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने 3 साल में बतौर सांसद पार्लियामैंट में एक भी सवाल नहीं पूछा है। 
PunjabKesari
राहुल की है सदन में 55 प्रतिशत हाजिरी 
इस दौरान सोनिया की संसद में हाजिरी 60 प्रतिशत रही है जबकि राहुल की सदन में हाजिरी 55 प्रतिशत है। कांग्रेस के लोकसभा में कुल 46 सदस्य हैं जिनमें से के.एच. मुनियप्पा, अबू हसीम खान चौधरी और प्रकाश बबाना ने भी 3 साल में कोई सवाल नहीं पूछा है। इस दौरान महाराष्ट्र से कांग्रेस के नेता राजीव शंकर राव ने सबसे ज्यादा 775 सवाल पूछे हैं जबकि 648 सवालों के साथ अशोक चवान दूसरे नंबर पर हैं। हालांकि इस दौरान उनकी हाजिरी 44 प्रतिशत ही रही है।ज्योतिरादित्य सिंधिया 643 सवालों के साथ तीसरे और ध्रुव नारायण 535 सवालों के साथ चौथे नंबर पर हैं। कर्नाटक के बी.वी. नायक ने 515 और एन्टो एंटनी ने 514 सवाल पूछे हैं। 
PunjabKesari
ममता मुखर, सांसद चुप 
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस 37 सांसदों के साथ सदन में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं लेकिन पार्टी की मुखिया जितनी सरकार के खिलाफ मुखर नजर आती हैं उसके सांसद सदन में उतने ही चुप्पी साधे नजर आते हैं। पार्टी के 37 में से 12 सांसदों ने पिछले 3 साल में सदन में एक भी सवाल नहीं पूछा है। हालांकि पार्टी के महज 7 सदस्यों की सदन में हाजिरी ही 50 प्रतिशत से कम है लेकिन इसके बावजूद पार्टी के अधिकतर सांसद सदन में मूक दर्शक बनने ही आते हैं।
PunjabKesari
ए.आई.ए.डी.एम.के. के सांसद सक्रिय
कांग्रेस के बाद ए.आई.ए.डी.एम.के. दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है। इस पार्टी में कुल 37 सांसद हैं और इनमें सिर्फ  एक ही सांसद ऐसा है जिसने लोकसभा में 50 से कम सवाल पूछे हैं। मुनिसामी थंबीदुरई ने पिछले 3 साल के दौरान सिर्फ 13 सवाल पूछे हैं  और उनकी सदन में हाजिरी 58 प्रतिशत रही है जबकि पार्टी के अन्य 36 सांसदों ने 50 से ज्यादा सवाल पूछे हैं। पार्टी की तरफ से सबसे ज्यादा 597 सवाल एस.आर. विजय कुमार ने पूछे हैं।  

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!