..अब घर में बनेगी शराब!

  • ..अब घर में बनेगी शराब!
You Are HereNational
Sunday, March 09, 2014-5:36 PM

न्यूयॉर्क: क्या आप अपने घर में शराब (वाइन) बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। यहां एक नई मशीन आई है जो पानी, अंगूर, खमीर और फिनिशिंग पाउडर को आपकी रसोई में ही तीन दिनों में शराब में बदल सकती है। शराब विशेषज्ञ केन बोयर और उद्यमी फिलिप जेम्स द्वारा विकसित किए गए मिरेकल मशीन नामक इस उपकरण को एक ऐप्लीकेशन से भी नियंत्रित किया जा सकता है जो कि आपको अपनी पसंद की शराब बनाने के लिए सही घटकों के चयन में मदद करती है।

ब्ल्यूटूथ के माध्यम से मिरेकल मशीन से जुडऩे वाले ऐप्लीकेशन शराब बनाने की प्रक्रिया भी तय करती है। मशीन का आकार इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह हर तरह की रसोई में आसनी से फिट हो जाएगी।

मशीन कैसे काम करती है?

किण्वन (फर्मेंटेशन) तकनीक में बिजली सेंसर, ट्रांसड्यूसर, हीटर और पंप शामिल हैं। एक डिजिटल रिफ्रेक्टोमीटर किण्वन प्रक्रिया के दौरान पानी में चीनी की मात्रा को मापता है। उसके बाद एक कस्टम डिजाइन वाले मिट्टी से बने वायु प्रसारक पंप एक व्यवस्थित माइक्रोऑक्सीजनेटेड वातावरण में हवा को फिल्टर करते हैं। एक अल्ट्रासोनिक ट्रांसड्यूसर शराब को इसका स्वाद देता है।

गिज मैग पत्रिका में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया, हर घटक एक एरड्यूनो माइक्रोकंट्रोलर से जुड़ा है जो यह सुनिश्चित करता है कि मशीन सही काम कर रही है या नहीं। बाजार में आने के बाद इस मशीन की संभावित कीमत 499 डॉलर (लगभग 30,000 रुपये) होगी। बोयर ने बताया, ‘‘अनुमान है कि सामग्री की खरीद की कीमत केवल दो डॉलर (122 रुपये) होगी, मिरेकल मशीन 20 डॉलर की कीमत की एक बोतल शराब बना सकती है।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You