जमीन मिलने से पहले ही निगम ने दे दिया ठेका

  • जमीन मिलने से पहले ही निगम ने दे दिया ठेका
You Are HereNational
Thursday, March 13, 2014-10:26 PM

नई दिल्ली (सज्जन चौधरी) : डिफेंस कॉलोनी में प्रस्तावित ऑटोमेटिड मल्टीलेवल कार पार्किंग कम कमर्शियल कॉम्पलेक्स के निर्माण के लिए निगम ने भूमि के अधिग्रहण से पहले ही ठेका सौंप दिया था।

इस मामले का खुलासा तब हुआ जब निगम ने कार पार्किंग परियोजना को स्वयं रद्द करने का प्रस्ताव पेश किया। मामला यहीं तक सीमित नहीं है निगम ने डिफेंस कॉलोनी कार पार्किंग का ठेका लेने वाली कंपनी एसएमएस इंफ्रास्ट्रक्चर प्राईवेट लिमिटेड को 19 करोड़ रुपए का भुगतान भी कर दिया है।

 दिलचस्प यह है कि इस राशि का भुगतान तीनों नगर निगम को मिलकर करना था। राशि का भुगतान करने के बाद दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने अन्य दोनों निगमों से जेएनएनयूआरएम के तहत बकाया राशि के भुगतान का शेयर मांगा है। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम से 7.30 करोड़ रुपए तथा पूर्वी दिल्ली नगर निगम से 4.38 करोड़ रुपए की मांग की है।

बताते चलें कि एकीकृत नगर निगम के दौरान जवाहरलाल नेहरू अर्बन रिन्युवल मिशन के तहत पूरी दिल्ली में दर्जनों मल्टीलवेल कार पार्किंग कम कमर्शियल कॉम्पलेक्स बनाए जाने थे जिसमेें से कुछ मल्टीलेवल कार पार्किंग कम कमर्शियल कॉम्पलेक्स का निर्माण हो चुका है, जबकि कई स्थलों पर अभी निर्माण कार्य चल रहा है।

 डिफेंस कॉलोनी में निगम अभी तक मल्टीलेवल कार पार्किंग का निर्माण कार्य शुरू ही नहीं कर पाई है, क्योंकि एलएनडीओ ने निगम को पार्किंग के लिए भूमि हैंडओवर ही नहीं की है। भूमि के अधिग्रहण से पहले ही निगम ने पार्किंग के निर्माण का ठेका सौंप दिया था। ग्रीन बैल्ट पर निगम की इस परियोजना के खिलाफ  क्षेत्रीय आरडब्लूए ने हाईकोर्ट में अपील दायर की तो आनन-फानन में निगम ने ऑटोमेटिड मल्टीलेवल कार पार्किंग निर्माण के प्रस्ताव को ही रद्द कर कंपनी को 19 करोड़ रुपए लौटा दिए हैं।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You