UP में प्रधानमंत्री पद के चार दावेदारों की प्रतिष्ठा दांव पर

  • UP में प्रधानमंत्री पद के चार दावेदारों की प्रतिष्ठा दांव पर
You Are HereNational
Saturday, March 15, 2014-12:20 PM

लखनऊ: देश में सबसे अधिक 80 लोकसभा सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में 16वीं लोकसभा के चुनाव में अपनी अपनी पार्टी की बढ़त के लिए प्रधानमंत्री पद के चार प्रमुख दावेदारों के बीच दिलचस्प जंग छिड़ी है। प्रदेश से ज्यादा लोकसभा सीटें हासिल करना हमेशा से दिल्ली का तख्त हासिल करने की सुरक्षित कुंजी समझा जाता है। इसके चलते आगामी चुनाव के बाद केंद्र में प्रधानमंत्री पद के चार घोषित,अघोषित दावेदारों ने जनसमर्थन जुटाने के लिए बड़े पैमाने पर जोर आजमाइश शुरू कर दी है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानमंत्री पद के दावेदार नरेंद्र मोदी के अलावा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, समाजवादी पार्टी (सपा) मुखिया मुलायम सिंह और बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती राज्य के करीब 13 करोड़ मतदाताओं को रिझाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं।

आरोप प्रत्यारोपों की झडिय़ों से माहौल को सरगर्म बनाने के साथ सभी चुनाव में पहली बार मतदान करने राज्य के दो करोड़ 30 लाख से
ज्यादा नए वोटरों को अपने पक्ष में करने की रणनीति पर कवायद में जुटे हैं। भ्रष्टाचार और बढती महंगाई को लेकर देश में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) और कांग्रेस के विरूद्ध बन रहे माहौल के बीच कांग्रेस राहुल गांधी को चुनाव प्रचार की कमान सौंपकर भ्रष्टाचार और महंगाई के दागों को धोने की पुरजोर कोशिश में जुट गई लेकिन उसके सामने 15वीं लोकसभा के चुनाव में राज्य से 22 लोकसभा सीटों को बचाने की बड़ी चुनौती मुंह बाए खड़ी हुई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You