केजरीवाल सरकार ने किए ऐलान, शहीदों को सम्मान व कर्मियों की बल्ले-बल्ले

Edited By ,Updated: 02 Apr, 2015 12:19 AM

article

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से आप पार्टी की आंतरिक कलह दूसरी ओर सिस्टम की लड़ाई और इन सबके के बीच बुधवार रात को आप पार्टी की सरकार ने ताबड़तोड़ ऐलान किए

 नई दिल्ली. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से आप पार्टी की आंतरिक कलह दूसरी ओर सिस्टम की लड़ाई और इन सबके के बीच बुधवार रात को आप पार्टी की सरकार ने ताबड़तोड़ ऐलान किए हैं। इस ऐलान में पुलिस के लिए राहत भरा फैसला किया है। फैसले के अनुसार ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले जवान के परिवार को सरकार एक करोड़ रुपए की मदद देगी। अगर उसके परिवार के किसी व्यक्ति को नौकरी नहीं मिलती है तो उसकी जिम्मेदारी भी दिल्ली सरकार ही उठाएगी। सरकार का ये फैसला होम गार्ड, सिविल डिफेंस पर भी लागू होगा। इसके अलावा दिल्ली में काम करने वाले मजदूरों के वेतन में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। केजरीवाल सरकार ने एमसीडी को पैसा भी जारी कर दिया है ताकि सफाई कर्मियों को आगे से समय पर वेतन मिले। 

 
कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले
>>> सरकार ने दिल्ली में काम करने वाले मजदूरों की मजदूरी 8632 से बढ़ाकर 9048 रुपए कर दी है। 
>>> कुशल और अर्धप्रशिक्षित मजदूरों की मजदूरी भी अब 9542 से बढ़ाकर 10,010 रुपए कर दी गई है। 
>>> कुशल कारीगर को अब 10478 की जगह 10998 रुपए मिलेंगे। 
>>> स्नातकों को मिलने वाले न्यूनतम वेतन को भी 11414 से बढ़ाकर 11966 कर दिया गया है।
 
कुछ ये भी अहम फैसले
ठेके पर काम करने वाले मजदूरों को लाइसेंस भी देने की प्रक्रिया सरकार शुरू करने जा रही है। इसके अलावा सौ से ज्यादा लेबर चौक पर मजदूरों के पंजीयन के लिए सरकार 20 अप्रैल से कैंप लगाएगी। सरकार ने पांच अप्रैल से एंटी करप्शन हेल्पलाइन को फिर से शुरू करने का ऐलान भी कर दिया है।
 
सफाई कर्मचारियों से की मुलाकात
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को नगर निगम के सफाई कर्मचारियों से मुलाकात की और उनके लिए एमसीडी को पैसा जारी करने का ऐलान कर दिया। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि सफाई कर्मचारियों की सैलरी की दिक्कत सालों से चल रही है। हमने पिछली बार भी समय से पैसा दिया था लेकिन उसके बाद भी नगर निगम से इनको पैसा नही मिला। मनीष ने कहा कि आज से नया वित्तीय वर्ष आरंभ हो गया है और इसलिए दिल्ली सरकार ने बिना देर किए एमसीडी को पैसा जारी करने का निर्णय लिया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!