प. बंगाल चुनाव जारी, ममता समेत कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

Edited By ,Updated: 30 Apr, 2016 03:34 PM

west bengal elections voting mamata banerjee chandra kumar bose

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत आज मतदान के शुरूआती दो घंटों में करीब 20 प्रतिशत मतदाताओं ..

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत आज मतदान के शुरूआती दो घंटों में करीब 20 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। इस चरण के चुनाव में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत कई दिग्गज नेता चुनावी मैदान में हैं। 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान में शनिवार को 1 बजे तक 54.75 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। 3 जिलों की 53 विधानसभा सीटों के लिए मतदान जारी है। कांग्रेस नेता डेरेक-ओ-ब्रायन और बीजेपी की ओर से उम्मीदवार चंद्र बोस ने मतदान किया। 

 

दक्षिण 24 परगना, कोलकाता दक्षिण और हुगली जिलों में आज हो रहे मतदान में 43 महिलाओं सहित कुल 349 उम्मीवारों के चुनावी भविष्य का फैसला होना है।  इन जिलों में 14,500 से अधिक मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शुरू हुई मतदान की प्रक्रिया शाम छह बजे तक चलेगी और इस दौरान करीब 1.2 करोड़ मतदाता मताधिकार का उपयोग करेंगे। इस चरण में आकर्षण का मुख्य केंद्र भवानीपुर निर्वाचन क्षेत्र है जहां पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का मुकाबला पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं कांग्रेस सदस्य दीपा दासमुंशी से है।  उनके अलावा भवानीपुर क्षेत्र में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पौत्र चंद्र कुमार बोस भाजपा की टिकट से चुनावी मैदान में हैं।  

 

केंद्रीय एवं राज्य पुलिस बलों के 90,000 कर्मियों के मजबूत दल को तैनात करने के अलावा चुनाव आयोग ने मतदान के दिन सभी निर्वाचन क्षेत्रों में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लगाने का भी आदेश दिया है।  मतदाताओं के लिए तपती गर्मी चिंता का विषय है क्योंकि कोलकाता में कल 40.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था जो सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक था।  सुब्रत मुखर्जी, फरहाद हकीम, मनीष गुप्ता, पार्थ चटर्जी, जावेद अहमद खान जैसे राज्य के महत्वपूर्ण मंत्री और कोलकाता के मेयर सोवन चटर्जी सहित कई राजनीतिक दिग्गज इस चरण के चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!