कश्मीर में जुमे की नमाज के बाद लगाए गए आजादी के नारे

Edited By ,Updated: 20 Jan, 2017 10:47 PM

protest in srinagar after jumma namaz

कश्मीर घाटी के विभिन्न हिस्सों में शुक्रवार को जुमा नमाज के बाद लोगों ने आजादी समर्थक प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पें भी हुई।

श्रीनगर : कश्मीर घाटी के विभिन्न हिस्सों में शुक्रवार को जुमा नमाज के बाद लोगों ने आजादी समर्थक प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पें भी हुई। इस दौरान अलगाववादियों द्वारा आहूत हड़ताल से आम जनजीवन अस्त व्यस्त रहा। वहीं, पुलिस ने आज जेकेएलएफ प्रमुख यासीन मलिक को गिरफ्तार कर लिया। जेकेएलएफ प्रवक्ता ने कहा कि यासीन मलिक को आज उनके निवास से गिरफ्तार करके श्रीनगर के सेंट्रल जेल शिफ्ट कर दिया गया।


जानकारी के अनुसार अशांति के दौरान जेलों में बंद किए गए सैंकड़ों लोगों की रिहाई के लिए लोगों ने बारामुला जिला के सोपोर इलाके में प्रदर्शन किया और देखते ही देखते प्रदर्शन उग्र हो गया जिससे हिंसा भडक़ गई।


बता दें कि सैयद अली शाह गिलानी, मीरवायज उमर फारुक और यासीन मलिक के संयुक्त नेतृत्व ने कश्मीर बंद का ऐलान किया था। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जुमा की नमाज के बाद सोपोर की जामा मस्जिद के बाहर लोगों ने आजादी समर्थक और भारत विरोधी नारे लगाना शुरु कर दिया। लोग जेल में बंद सैंकड़ों कश्मीरियों की रिहाई की मांग कर रहे थे। प्रदर्शनकारियों ने सोपोर के मुख्य चौराहे की तरफ  मार्च शुरु कर दिया, लेकिन सुरक्षा बलों द्वारा रोकने पर प्रदर्शनकारी हिंसक हो गए और पत्थरबाजी शुरु कर दी। दोनो पक्षों के बीच काफी समय तक झड़पें हुई। प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गेस का इस्तेमाल किया। हालांकि, किसी भी तरह के हताहत की जानकारी नहीं है।


श्रीनगर के डाउन टाउन इलाकों विशेषकर नौहट्टा में ऐतिहासिक जामिया मस्जिद के बाहर जुमा नमाज के बाद लोग इक_ा हुए और आजादी समर्थक तथा भारत विरोधी प्रदर्शन किया। सैंकड़ों लोगों विशेषकर युवकों ने आजादी समर्थक रैली निकाली। वहीं, प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया जिसके बाद उनको खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गेस और मिर्च गेस का इस्तेमाल किया।


दक्षिण कश्मीर में पुलवामा जिला के कई इलाकों में प्रदर्शनकारी सडक़ों पर उतर आए और कानून व्यवस्था के लिए तैनात सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया। सुरक्षाबलों ने उनको खदेडऩे के लिए आंसू गेस का इस्तेमाल किया।
उतर कश्मीर में बांडीपुरा जिला के मैन चौक में लोग सडक़ों पर उतर आए और आजादी समर्थक नारेबाजी करते हुए सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया। प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गेस का इस्तेमाल किया जिसके परिणामस्वरुप दोनो पक्षों के बीच झड़पों का अनुभव किया गया। इसके अलावा जिला के अजस, गनस्तान, पापचन इलाकों में भी लोगों ने आजादी समर्थक प्रदर्शन किया।


कुपवाड़ा जिला के त्रेहगाम शहरों में भी प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया। हालांकि प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने मामूली बल प्रयोग किया।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!