जयपुर वनडे: भारत की ऑस्ट्रेलिया पर धमाकेदार जीत

  • जयपुर वनडे: भारत की ऑस्ट्रेलिया पर धमाकेदार जीत
You Are HereSports
Wednesday, October 16, 2013-9:10 PM

जयपुर: अपनी सलामी जोड़ी के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने सवाई मानसिंह स्टेडियम में बुधवार को जारी दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में आस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 360 रनों के पहाड़ सरीखे लक्ष्य को हासिल कर जीत हासिल कर ली। विराट कोहली और रोहित शर्मा की शानदार जोड़ी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से मात दे दी।

भारत ने शिखर धवन (95) का विकेट गंवाया है। धवन 176 के कुल योग पर जेम्स फॉल्कनर की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए। धवन ने 86 गेंदों पर 14 चौके लगाए। इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट पर 359 रन बनाए। भारतीय गेंदबाज बल्लेबाजों के लिए मददगार इस विकेट पर पूरी तरह नाकाम साबित हुए क्योंकि उन्हें सिर्फ तीन विकेट मिले। आस्टे्रलिया के दो बल्लेबाज रन आउट हुए।

कप्तान जार्ज बैले (नाबाद 92) के अलावा एरॉन फिंच (50), फिलिप ह्यूज (83), शेन वॉटसन (59), और ग्लेन मैक्सवेल (53) ने शानदार अर्धशतक लगाए। इस बड़े स्कोर के दौरान मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने हर विकेट के लिए बड़ी साझेदारियां निभाईं। पहले विकेट के लिए फिंच और ह्यूज ने 74, दूसरे विकेट के लिए वॉटसन और ह्यूज ने 108, तीसरे विकेट के लिए ह्यूज और बैले ने 30, चौथे विकेट के लिए बैले और मैक्सवेल ने 96 तथा पांचवें विकेट के लिए बैले और एडम वोग्स (11) ने 39 रन जोड़े।

फिंच 74 के कुल योग पर रन आउट हुए। फिंच ने अपनी 53 गेंदों की पारी में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए। इसके बाद वॉटसन का विकेट 182 के कुल योग पर गिरा। वॉटसन ने 53 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के उड़ाए। ह्यूज शतक की ओर बढ़ते दिख रहे थे लेकिन 212 के कुल योग पर रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें विकेट के पीछे कैच करा दिया। ह्यूज ने 103 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का लगाया।

इसके बाद कप्तान और मैक्सवेल ने स्कोर को 300 के पार पहुंचाया। मैक्सवेल का विकेट 308 के कुल योग पर गिरा। मैक्सवेल ने 32 गेंदों की तेज पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। बैले ने मैक्सवेल की विदाई के बाद वोग्स के साथ पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 347 रनों तक पहुंचा दिया। बैले ने 50 गेंदों की अपनी तेज पारी में आठ चौके और पांच छक्के लगाए। वोग्स ने आठ गेंदों पर एक छक्का लगाया।

भारत की ओर से विनय कुमार ने दो विकेट लिए जबकि अश्विन को एक सफलता मिली। सात मैचों की श्रृंखला में आस्टे्रलियाई टीम 1-0 से आगे चल रही है। उसने पुणे में खेले गए पहले मुकाबले में 72 रनों से जीत हासिल की थी। एकदिवसीय टीमों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के लिए आस्टे्रलिया को यह श्रृंखला कम से कम 6-1 से अंतर से जीतनी है। दूसरी ओर, एकदिवसीय टीमों के रैंकिंग में शीर्ष पर बने रहने के लिए भारत को इस श्रृंखला में कम से कम दो मैच जीतने हैं। ओस के कारण सात मैचों की इस श्रृंखला के सभी मैच दोपहर 1.30 बजे से खेले जा रहे हैं। सभी मैच दिन-रात के हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You