IndvsEng: जो रूट के शतक और मोइन के 99 रन से इंग्लैंड मजबूत, स्कोर- 311/4

  • IndvsEng: जो रूट के शतक और मोइन के 99 रन से इंग्लैंड मजबूत, स्कोर- 311/4
You Are HereCricket
Wednesday, November 09, 2016-5:07 PM

राजकोट: इंग्लैंड भारत के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज का पहला मैच आज खेला जा रहा है। ऐसे में इंग्लैंड ने जीता टॉस जीत लिया है और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। भारत और इंग्लैंड के बीच राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक 4 विकेट पर 311 रन बना लिए,मोइन अली (99) और बेन स्टोक्स (19) नाबाद लौटे. दिन के खेल का आकर्षण जो रूट  रहे, जिन्होंने 124 रन (11 चौके, 1 छक्का) बनाए।

यह एशियाई धरती पर उनका पहला और करियर का आठवां, जबकि भारत के खिलाफ तीसरा शतक रहा. मोइन और रूट के बीच 179 रनों की साझेदारी हुई. टीम इंडिया की फील्डिंग बेहद खराब रही और उसने ओपनर एलिस्टर कुक (21) और हसीब हमीद (31) दोनों को दो-दो कैच छोड़े. हालांकि दोनों कोई बड़ा स्कोर नहीं बना पाए। टीम इंडिया 5 गेंदबाजों के साथ उतरी, लेकिन उसे इसका कोई खास फायदा नहीं मिला. स्पिनर आर अश्विन ने दो, तो रवींद्र जडेजा ने एक विकेट चटकाया। गौरतलब है कि टीम इंडिया इंग्लैंड से पिछली 3 टेस्ट सीरीज में नहीं जीत पाई है।

दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड (बी.सी.सी. आई.) और लोढा समिति के बीच मैदान के बाहर चल रहे विवाद व खींचतान के बीच विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम इंगलैंड के खिलाफ बुधवार से शुरू होने जा रहे पहले क्रिकेट टैस्ट में विजयी शुरूआत के लिए मैदान पर उतरी है। न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले ही महीने 3 टैस्टों की सीरीज में मेहमान टीम का 3-0 से सफाया करने के बाद जहां भारत के हौसले बुलंद हैं वहीं बंगलादेश के खिलाफ टैस्ट इतिहास में पहली शिकस्त झेलने के बाद एलिस्टेयर कुक की कप्तानी वाली इंगलिश टीम दबाव में है और भारत को उसी के घरेलू मैदान पर हराना मेहमान टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती बन गई है। इसके साथ ही वह बंगलादेश दौरे से सीधे भारत 5 मैचों की लंबी टैस्ट सीरीज के लिए आई है और उसकी तैयारी इस दौरे के लिए पूरी नहीं है।

इंगलैंड क्रिकेट बोर्ड (ई.सी.बी.) ने भारत जैसी नंबर वन टीम के लिए भी उसी टीम को उतारा है जो बंगलादेश दौरे पर गई थी जबकि इंगलैंड के अधिकतर खिलाड़ी उस दौरे पर कुछ खास नहीं कर सके थे। हालांकि भारतीय टीम में भी काफी बदलाव देखने को मिलेंगे जिसमें वह अपने 3 विशेषज्ञ बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शिखर धवन और लोकेश राहुल के बिना उतर रही है। चोट के कारण ये खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं जिससे बल्लेबाजी क्रम में विराट, उपकप्तान अजिंक्या रहाणे और गौतम गंभीर पर रन बटोरने की जिम्मेदारी बढ़ गई है।

संभावित टीमें
भारत
विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, गौतम गंभीर, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा, रवीन्द्र जडेजा, अमित मिश्रा, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, उमेश यादव, हाॢदक पांड्या, करूण नायर और जयंत यादव।

इंगलैंड
एलिस्टेयर कुक (कप्तान), जॉन बेयरस्टो, जेक बाल, गैरी बैलेंस, गैरेथ बेटी, स्टुअर्ट ब्राड, जोस बटलर, बेन डकेट, स्टीवन फिन, हसीब हमीद, मोईन अली, जफर अंसारी, आदिल राशिद, जो रूट, बेन स्टोक्स और क्रिस वोक्स। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You