यह हैं भारतीय क्रिकेट के इतिहास के 5 सबसे बेहतरीन ओपनर्स

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Aug, 2017 06:52 PM

this is the 5 best openers in the history of indian cricket

भारतीय टीम को अब तक कई सलामी बल्लेबाज मिले हैं। सुनील गवासकर से लेकर गोतम गंभीर तक भारत को कई ऐसे विस्फोटक ओपनर्स मि

नई दिल्ली: भारतीय टीम को अब तक कई सलामी बल्लेबाज मिले हैं। सुनील गवासकर से लेकर गौतम गंभीर तक भारत को कई ऐसे विस्फोटक ओपनर्स मिले हैं, जिन्होंने कई बार टीम को जीत दिलाने में मदद की है। भारत का क्रिकेट में हमेशा ही दबदबा रहा है। ओपनर टीम को एक अच्छी शुरुअात तो देता ही है, पर दूसरी टीम को एक मुश्किल लक्ष्य देने में टीम की मदद भी करता है। आज हम आपको ऐसे पांच भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बताऐेंगे जो क्रिकेट इतिहास के सबसे बेहतरीन ओपनर्स रहे हैं। 

1. सुनील गावस्कर 
भारत के पूर्व खिलाड़ी सुनील गावस्कर भारत के बेहतरीन ओपनर्स में से एक है। विंड़ीज के खिलाफ बिना हेलमेट तूफानी खेल खेलकर गावस्कर ने अपने आप मे बड़ी उपलब्धि हासिल की है। वह घातक गेंदबाजी के खिलाफ भी गावस्कर शतक बना देते थे। गावस्कर ने भारत के लिए 233 मैच खेलें हैं जिसमें उन्होंने 13214 रन बनाए हैं।
PunjabKesari
2. सचिन तेंदुलकर 
क्रिकेट के भगवान के नाम से पहचाने जाने वाले सचिन तेंदुलकर भारतीय टीम के एक  महान ओपनर रहे हैं। उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट का चेहरा बदलकर रखा है। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाना का रिकॉर्ड भी उनके नाम है। सचिन ने एकदिवसीय क्रिकेट मे 44.83 की औसत से 18426 रन्स बनाए है।
PunjabKesari
3. वीरेंद्र सहवाग 
भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग एक महान खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने अपने बल्लेबाजी से बड़े-बड़े गेंदबाजो को धूल चटाई है। वह एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज थे। वह एक बेहतरीन ओपनर रहे हैं। उन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में 35.05 की औसत से 8273 रन्स बनाए है।
PunjabKesari
4. रोहित शर्मा
रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुवात बतौर मध्य क्रम बल्लेबाज के रूप मे की थी। लेकिन मध्य करम में असफल रहने के कारन उनको सलामी बल्लेबाजी करने के लिए भेज दिया गया जो की कारगार साबित हुआ। रोहित शर्मा ने एकदिवसीय क्रिकेट में 42.46 की औसत से 5435 रन्स बनाए है। जिसमे 11 शतक और 31 अर्धशतक शामिल है।
PunjabKesari
5.सौरव गांगुली
बंगाल के सबसे सफल बल्लेबाज सौरव गांगुली भारत के सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाज रहे है। सचिन और गागुंली की जोड़ी काफी शानदार थी। उन्होंने कई सारी बड़ी साझेदारी की है। उनके साझेदारी मे 21 शतक और 23 अर्धशतक शामिल है। गांगुली बतौर सलामी बल्लेबाज और कप्तान के रूप में एकदिवसीय क्रिकेट मे सफल खिलाड़ी रहे है। 1999 के विश्वकप मे उनकी 183 रनों की पारी कोई नही भूल सकता है।
PunjabKesari


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!