विदित और हरिका की जीत के बीच भारत की फीकी शुरुआत

  • विदित और हरिका की जीत के बीच भारत की फीकी शुरुआत
You Are HereSports
Sunday, June 18, 2017-6:09 PM

कांति मांसिस्क ,रूस । ( निकलेश जैन ) विश्व टीम शतरंज स्पर्धा में विश्व की शीर्ष 10 टीमों के बीच विश्व चैम्पियन बनने की दौड़ शुरू हो गयी है ।भारत की पुरुष और महिला दोनों टीम इस बार इस स्पर्धा का हिस्सा बनने में सफल रही है । हालांकि की पहले राउंड में भारत की दोनों टीमों के परिणाम आशानुरूप नहीं रहे पुरुष टीम को जहां नजदीकी मुक़ाबले मे  पोलेंड से 2.5-1.5 से हार का सामना करना पड़ा तो महिला टीम जॉर्जिया से जीता मैच 2-2 से ड्रॉ करा बैठी । 

पुरुष वर्ग - भारत विरुद्ध पोलेंड - भारत के विदित गुजराती के शानदार प्रदर्शन के बावजूद भारत को पोलेंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा । 2700 रेटिंग के क्लब में शामिल होने के मुहाने में खड़े भारत के युवा ग्रांड मास्टर विदित गुजराती नें पोलेंड के शीर्ष खिलाड़ी राडोसलाव डबल्यू को पराजित करते हुए भारत के लिए जीत का रास्ता खोल दिया था पर भास्करन अधिबन जान डुड़ा से तो मुरली कार्तिकेयन की केसपर पयोरन के हाथो हार से भारत मुक़ाबले में 2-1 से पिछड़ गया ऐसे में करीब 2 साल के अंतराल से टीम में वापस लौटे परिमार्जन नेगी से भारत को उम्मीद थी पर वह मैच पर अपनी बढ़त का फायदा नहीं उठा पाये और उनका मैच माटेउस्ज बारटेल से बराबरी पर रहते ही भारत मैच 2.5-1.5 से हार गया । हालांकि विदित की जीत भारत के लिहाज से एक अच्छा संकेत कहा जा सकता है । 

PunjabKesari

महिला वर्ग -भारत विरुद्ध जॉर्जिया - इसमें भी भारत के लिए शीर्ष महिला खिलाड़ी हरिका द्रोणावली की जीत का फायदा भारत नहीं उठा पाया और जॉर्जिया से भारत का मुक़ाबला बराबरी पर छूटा । हरिका नें आज जॉर्जिया की शीर्ष महिला खिलाड़ी नाना जग्निजे को पराजित करते हुए शानदार शुरुआत की । भारत की ईशा करवाड़े नें लेला जवाखिश्विली और पद्मिनी राऊत नें बेला खोटेनश्विली से ड्रॉ खेलते हुए मैच को 2-2 से बराबरी पर ला दिया अब ऐसे मे निगाहे थी एस विजयालक्ष्मी और नेना बतसियाशविली के मैच पर जहां वो एक अतिरिक्त मोहरे से आगे चल रही थी पर एक भयानक भूल नें ना सिर्फ उनसे जीत छीन ली बल्कि 3-1 से बड़ी जीत की ओर बढ़ रहा भारत 2-2 से बराबरी पर रुक गया । 

पुरुष वर्ग में विश्व की शीर्ष 10 टीम में भारत के अलावा ,रूस ,चीन ,पोलेंड ,नॉर्वे ,उक्रेन ,अमेरिका ,एजिप्त ,बेलारूस और टर्की भाग ले रहे है । वही महिला वर्ग में भारत के अलावा  ,रूस ,चीन ,पोलेंड ,जॉर्जिया  ,उक्रेन ,अमेरिका ,अजरबैजान  ,वियतनाम और एजिप्त भाग ले रहे है । 

निकलेश जैन 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You