चीन बनाएगा दुनिया की सबसे लंबी सुरंग

  • चीन बनाएगा दुनिया की सबसे लंबी सुरंग
You Are HereInternational
Friday, February 14, 2014-4:25 PM

शंघाई: चीन के एक दैनिक अखबार के अनुसार, इस देश के इंजीनियर विश्व की सबसे लंबी समुद्री सुरंग बनाने से संबंधित एक योजना तैयार कर इस वर्ष अप्रैल तक सरकार को सौंप देंगे। इस योजना को स्वीकृति मिलने के बाद इसके ऊपर 2015 या 2016 तक काम शुरू हो सकता है।
 
लगभग 123 कि.मी. और 76.4 मील लंबी यह सुरंग वर्तमान में जापान की विश्वरिकार्ड धारी सुरंग से दोगनी लम्बी होगी। अब तक जापानी सुरंग विश्व की सबसे लंगी सुरंग मानी जाती थी। चीन की समुद्री सुरंग चीन के उत्तर पूर्वी लीयोनिंग राज्य के तटीय शहर डालियान को पूर्वी शांनडोंग के यानताई शहर से जोड़ेगी जो दोनों के बीच के सफर को मात्र 40 मिनट में पूरा कर देगा। वर्तमान में सड़क मार्ग से इनकी दूरी 1400 कि.मी. है, जिसे तय करने में आठ घंटे लगते हैं।

अखबर के अनुसार, चीन ने 1994 में सुरंग के निर्माण की घोषणा की थी, परंतु विगत 20 वर्षो में इस पर काम शुरू नहीं हो सका था। चीन की अकादमी ऑफ इंजीनियरिंग के सुरंग और रेल विशेषज्ञ वांग मेंगशु ने बताया कि सुरंग की अनुमानित लागत करीब 220 अरब युआन यानि 36.3 अरब डॉलर है। सुरंग का निर्माण सन् 2026 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य है। वर्तमान में सबसे लंगी सुरंग जापान में सेईकन सुरंग है, जिसने 20 वर्षो के लंबे समय के निर्माण के बाद सन् 1988 में खोला गया था।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You