‘स्वतंत्रता के 73 वर्ष बाद भी’ ‘भारत में जादू-टोना, यौन शोषण और ठगी-ठोरी’

Edited By ,Updated: 05 Mar, 2021 01:34 AM

even after 73 years of independence  witchcraft in india

जादू-टोना भारतीय समाज के लिए एक असाध्य रोग बन गया है। समय-समय पर ऐसे ढोंगी बाबाओं के चक्कर में पड़े लोगों की समस्याएं सुलझाने और बीमारी आदि दूर करने के बहाने उन पर अत्याचारों से मौत, ठगी-ठोरी, महिलाओं के यौन उत्पीडऩ

जादू-टोना भारतीय समाज के लिए एक असाध्य रोग बन गया है। समय-समय पर ऐसे ढोंगी बाबाओं के चक्कर में पड़े लोगों की समस्याएं सुलझाने और बीमारी आदि दूर करने के बहाने उन पर अत्याचारों से मौत, ठगी-ठोरी, महिलाओं के यौन उत्पीडऩ आदि के मामले सामने आते रहते हैं जिससे स्पष्ट है कि आजादी के 73 वर्ष बाद भी लोग इनके मोहजाल से नहीं निकल पा रहे। 

आम लोगों के साथ-साथ बड़े-बड़े राजनीतिज्ञ तक इनके जाल में फंसे हुए हैं। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येद्दियुरप्पा तो अपनी मनोकामना सिद्धि के नाम पर फर्श पर निर्वस्त्र सोने के अलावा किसी धर्म स्थान पर जाकर गधे की बलि भी दे चुके हैं। हालांकि यह सिलसिला लगातार जारी है परंतु हम इसी वर्ष के कुछ उदाहरण निम्र में दर्ज कर रहे हैं जो यह बताने के लिए काफी हैं कि अंधविश्वासों में पड़ कर लोग किस प्रकार छल-कपट का शिकार हो रहे हैं : 

* 6 जनवरी को इंदौर में एक ढोंगी बाबा से अपने पति के लकवे का इलाज करवा रही महिला को कोल्डड्रिंक में नशीला पदार्थ पिलाकर उसने महिला के साथ बलात्कार कर डाला। बाद में भी ढोंगी बाबा ने महिला के पति को और अधिक बीमार कर देने तथा उसके बच्चों की बलि चढ़ाने की धमकी देकर उसका शारीरिक शोषण जारी रखा तो तंग आकर महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई।
* 14 जनवरी को जालौर के रहने वाले एक ढोंगी बाबा को राजस्थान की पुलिस ने बेंगलुरु से पकड़ा। अपनी झाड़-फूंक की शक्ति से एक महिला की सभी समस्याएं सुलझाने का झांसा देकर तथा नशीला पेय पिला कर बेहोश करने के बाद वह उसे बेंगलुरु ले गया और 10 दिनों तक उससे बलात्कार करता रहा।

* 6 फरवरी को यमुनानगर में प्रताप नगर क्षेत्र की एक महिला ने पुलिस को दी शिकायत में एक ढोंगी बाबा द्वारा इलाज के नाम पर उसके साथ छेड़छाड़ और बलात्कार करने की कोशिश करने का आरोप लगाया। 

* 13 फरवरी को गुजरात में सूरत के ‘रांदेर’ गांव में एक 21 वर्षीय युवती के पिता को तंत्र शक्ति के बल पर मारने की धमकी देकर युवती से कई बार बलात्कार करने के आरोप में ‘विपिन सोंदरवा’ नामक एक ढोंगी को गिरफ्तार किया गया।
* 19 फरवरी को गाजियाबाद में मुरादनगर थाना क्षेत्र के जलालपुर गांव में आस मोहम्मद नामक ढोंगी बाबा द्वारा एक महिला को प्रेत आत्माओं के साये का डर दिखा कर उसके साथ बलात्कार और छेड़छाड़ करने पर महिला के पति सलमान ने उसे तलवार से काट डाला। 

* 23 फरवरी को उत्तर प्रदेश में अमरोहा जिले के ‘सैदनगली’ इलाके के लट्ठमार इलाके में एक बुजुर्ग तांत्रिक ने एक नाबालिग बच्ची को मिट्टी खोदने के बहाने जंगल में ले जाकर उसके साथ बलात्कार कर डाला। 
* 28 फरवरी को उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर के ‘कहमारा’ गांव में शारदा देवी नामक 33 वर्षीय एक नि:संतान महिला का इलाज करने के बहाने दुर्वेेश नामक एक ढोंगी तांत्रिक ने महिलाके परिवार की शह पर उसका इतना उत्पीडऩ किया कि उसकी मौत हो गई। 

दुर्वेेश ने शारदा देवी पर भूत-प्रेत का साया बताया और कहा कि यह भूत-प्रेत उसकी पिटाई करने से ही निकलेगा। इसी के अनुरूप दुर्वेेश ने पहले तो महिला के मुंह में कपड़ा ठूंस कर उसके नाजुक अंगों सहित शरीर के एक दर्जन से अधिक स्थानों को गर्म चिमटे से दागा और फिर लाठी से उसे बुरी तरह पीटना शुरू कर दिया। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई और अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। पूछताछ के दौरान दुर्वेेश ने कहा, ‘‘जिन्न ने मुझसे जो कहा, मैंने किया।’’ 

* 28 फरवरी को उत्तर प्रदेश में ऐटा के अलीगंज में अपनी डेढ़ वर्षीय बच्ची का तांत्रिक के पास इलाज करवाने गई महिला के पति को प्रसाद लाने के लिए भेज कर ढोंगी तांत्रिक बाबा ने महिला के साथ गंदी हरकत कर डाली।
* 1 मार्च को उत्तर प्रदेश में ओरैया के निकट कुदरकोट चौकी क्षेत्र निवासी द्वारा ज्योति जलाने के कार्यक्रम के सिलसिले में घर में पूजा करने के लिए बुलाए गए  तांत्रिक गृहस्वामियों के सोने के गहने चुरा कर भाग गए।
* 1 मार्च को ही पुलिस ने लोगों के ए.टी.एम. आदि का विवरण प्राप्त करके उनके खातों से रकम निकालने वाले राजस्थान के इंस्टाग्राम तांत्रिक गिरोह तथा ऑनलाइन नौकरी दिलाने वाले गिरोह के एक-एक सदस्य को गिरफ्तार किया ।
* 1 मार्च वाले दिन ही नागपुर में अधिकारियों ने एक नाबालिग को निर्वस्त्र होकर तंत्र साधना द्वारा नोटों की बारिश करवाने का झांसा देकर ठगने की कोशिश करने वाले एक कथित ढोंगी बाबा और उसके 5 साथियों को गिरफ्तार किया। 

* 3 मार्च को राजस्थान के पाली जिले के सोजत इलाके में एक कथित मौलवी और तांत्रिक रोशन बाबा को घर में 10 वर्षीय बेटे के साथ अकेली रहने वाली महिला को जादू-टोने और भूतप्रेत का भय दिखाकर अपने कथित चेले के साथ मिल कर कई बार गैंग रेप करने और 30 लाख रुपए हड़प लेने की शिकायत मिलने पर पुलिस ने गिरफ्तार किया। ये तो इसी वर्ष के चंद उदाहरण हैं जबकि इससे पहले अब तक ढोंगी बाबा क्या कुछ करते रहे होंगे, इसका अनुमान पाठक स्वयं ही लगा सकते हैं। समस्याओं से मुक्ति दिलाने के नाम पर न सिर्फ लोगों को ठगा जा रहा है बल्कि महिलाओं पर अत्याचार, बलात्कार व नरबलि तक दी जा रही है। 

हालांकि जादू-टोने को अपराध की श्रेणी में रखा गया है परंतु सिवाय महाराष्ट्र और कर्नाटक के कहीं भी जादू-टोने और ठगी-ठोरी के विरुद्ध कानून नहीं होने के कारण यह सिलसिला देश में जारी है। अत: दूसरे राज्यों में तथा केंद्र सरकार द्वारा भी इस बारे कठोर दंड प्रावधानों वाला कानून बनाकर उसे सख्ती से लागू करना चाहिए। यह दुष्चक्र रोकने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाना भी जरूरी है।—विजय कुमार 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!