‘रक्षाबंधन पर अनेक बहनों की दुखद मृत्यु’ ‘सूनी रह गईं कई भाइयों की कलाइयां’

Edited By ,Updated: 01 Sep, 2023 04:39 AM

tragic death of many sisters on raksha bandhan

भाई-बहन के स्नेह का पर्व रक्षाबंधन उल्लास का पर्व है परंतु इसी दिन कुछ ऐसी दुुखद घटनाएं घटीं जिन्होंने सम्बन्धित परिवारों में शोक की लहर दौड़ा दी और अनेक बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधे बिना ही संसार से विदा हो गईं।

भाई-बहन के स्नेह का पर्व रक्षाबंधन उल्लास का पर्व है परंतु इसी दिन कुछ ऐसी दुुखद घटनाएं घटीं जिन्होंने सम्बन्धित परिवारों में शोक की लहर दौड़ा दी और अनेक बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधे बिना ही संसार से विदा हो गईं।

  • 30 अगस्त को नोएडा से अपनी बहन, जीजा व उनके 2 बच्चों के साथ लुधियाना अपने भाई को राखी बांधने जा रही बेबी (20) नामक युवती उल्टी आ जाने पर जब बस की खिड़की से सिर बाहर निकाल कर उल्टी करने लगी तो अचानक पीछे से आ रहा एक टैंपो उसके चेहरे को रगड़ता हुआ निकल गया जिसके परिणामस्वरूप उसकी मृत्यु हो गई। 
  • 30 अगस्त को ही लुधियाना में भाई के घर राखी बांधने जा रही महिला को लिंक रोड पर टक्कर मार कर एक ट्रक उसकी एक टांग के ऊपर से निकल गया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई। 
  • 30 अगस्त को ही कानपुर (उत्तर प्रदेश) में 4 भाइयों की इकलौती बहन आरती को उसका बड़ा भाई राखी बंधवाने के लिए उसके ससुराल से अपने गांव लेकर जा रहा था कि रास्ते में उनका मोटरसाइकिल स्पीड ब्रेकर से टकरा कर उछल गया और आरती सिर के बल सड़क पर जा गिरी तथा घावों की ताब न सहने के कारण उसकी मृत्यु हो गई। 
  • 30 अगस्त को ही पूर्णिया (बिहार) में अपने दामाद के साथ अपने भाई को राखी बांधने मोटरसाइकिल पर दूसरे गांव जा रही महिला शांति देवी को तेज रफ्तार ट्रक ने पीछे से टक्कर मार दी जिससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई।
  • 30 अगस्त को ही अयोध्या (उत्तर प्रदेश) में शोभा मौर्य नामक महिला मोटरसाइकिल पर अपने पति, बेटी और भांजे के साथ भाई को राखी बांधने जा रही थी कि पीछे से एक ट्रक ने आकर उन्हें टक्कर मार दी, जिसके परिणामस्वरूप शोभा और उसके भांजे की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई।
  • 30 अगस्त को ही कानपुर (उत्तर प्रदेश) के हसवा गांव में मायके जाने से रोकने पर पति-पत्नी में विवाद हो गया, जिससे क्षुब्ध होकर महिला ने जहरीला पदार्थ खा कर आत्महत्या कर ली। 
  • 30 अगस्त को ही बानसुर (राजस्थान) में अपने पति के साथ मोटरसाइकिल पर अपने भाई को मायके राखी बांधने जा रही महिला लीलादेवी को सामने से आ रहे तेज रफ्तार वाहन ने टक्कर मार दी जिससे लीलादेवी की जान चली गई।
  • 30 अगस्त को ही मुंगेर (बिहार) में नेहा रानी नामक युवती अपने चचेरे भाई के साथ मोटरसाइकिल पर राखी खरीदने बाजार गई और रास्ते में एक ट्रक ने उनकी मोटरसाइकिल को पीछे से जोरदार टक्कर मार दी जिससे नेहा रानी की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गई जबकि उसके भाई को गंभीर घायल अवस्था में अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया। 
  • 31 अगस्त को संभल (उत्तर प्रदेश) के कादराबाद में पति तथा एक वर्ष के बेटे के साथ अपने भाई की कलाई पर राखी बांधने जा रही महिला के साथ उस समय दर्दनाक हादसा हो गया ,जब पीछे से आ रहे एक तेज रफ्तार ट्रक ने उनके मोटरसाइकिल में टक्कर मार दी। इससे महिला और उसके बेटे की मौत हो गई तथा पति गंभीर रूप से घायल हो गया। 
  • 31 अगस्त को ही मैनपुरी (उत्तर प्रदेश) में पति के साथ भाई को राखी बांधने जा रही महिला मोटरसाइकिल अनियंत्रित हो जाने के कारण गड्डïे में जा गिरी, जिससे उसकी मौत हो गई जबकि उसका पति गंभीर रूप से घायल हो गया। 
  • 31 अगस्त को ही फतेहपुर (उत्तर प्रदेश) में रक्षाबंधन पर अपने बेटे के साथ मोटरसाइकिल पर अपने भाई को राखी बांधने जा रही 60 वर्षीय शिवकली की दूसरी मोटरसाइकिल से टक्कर के परिणामस्वरूप दर्दनाक मौत हो गई, जबकि उसका बेटा गंभीर रूप से घायल हो गया। 
  • 31 अगस्त को ही शाहजहांपुर के जलालाबाद क्षेत्र में गांव मालूपुर के निकट भाई को राखी बांधने जा रही महिला ज्योति शर्मा सड़क पर अचानक गड्ढा आ जाने से मोटरसाइकिल से उछल कर सड़क पर जा गिरी और घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई। 

ये घटनाएं दुखद हैं, जिनके आघात से उबरने में सम्बन्धित परिवारों को समय लगेगा। इनके पीछे कुछ लोगों की गलतियां भी होंगी, परंतु इन्हें विधि का विधान कह कर ही नियति को स्वीकार करना पड़ेगा। हम प्रभु से प्रार्थना करते हैं कि अगले वर्ष आने वाले रक्षाबंधन के पर्व पर ऐसा कुछ न हो और हमारी बहनें और भाई सभी सुरक्षित रहें। -विजय कुमार

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!