छात्रों द्वारा बनाई इलेक्ट्रिक कार ने बनाया रिकॉर्ड, 1 सेकेंड में हासिल की जीरो से 100 किमी की रफ्तार

Edited By Parminder Kaur,Updated: 17 Sep, 2023 12:16 PM

swiss student world record breaking ev zero to 100 kmph in 1 seconds

स्विस यूनिवर्सिटी के अकैडमिक मोटोरस्पोर्ट क्लब ज्यूरिक के छात्रों ने मिलकर एक माइथेन नाम की इलेक्ट्रिक कार तैयार की है, जो 1 सेकेंड से कम वक्त में जीरो से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है। कार को जीरो से 100 किमी की...

ऑटो डेस्क. स्विस यूनिवर्सिटी के अकैडमिक मोटोरस्पोर्ट क्लब ज्यूरिक के छात्रों ने मिलकर एक माइथेन नाम की इलेक्ट्रिक कार तैयार की है, जो 1 सेकेंड से कम वक्त में जीरो से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है। कार को जीरो से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में 1.2 मीटर की जरूरत होगी।


टूट गया रिकॉर्ड

PunjabKesari
रिपोर्ट्स के अनुसार, अभी तक यह रिकॉर्ड जर्मनी के स्टूडेंट्स के पास था, जिन्होंने एक इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाई थी, जो 1.461 सेकेंड में जीरो से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती थी। लेकिन अब यह रिकॉर्ड टूट गया है। स्विस यूनिवर्सिटी की द्वारा बनाई गई इलेक्ट्रिक कार 0.956 सेकेंड में जीरो से 100 किमी. की रफ्तार हासिल कर लेती है।

PunjabKesari
बता दें माइथेन का वजन सिर्फ 140 किलोग्राम है। माइथेन को विकसित करने के लिए छात्रों ने हल्के कार्बन और एल्यूमीनियम हनीकॉम्ब स्ट्रक्चर का इस्तेमाल किया। उन्होंने एक चार-पहिया हब इलेक्ट्रिक मोटर भी विकसित की है, जो 326 hp का पावर जेनरेट कर सकता है। इस कार को नए सिरे से विकसित करने में लगभग 30 छात्रों को 12 महीने का समय लगा। इसका हर कंपोनेंट को डुबेंडोर्फ में एक कार्यशाला में छात्रों द्वारा विकसित किया गया। माइथेन की टेस्टिंग स्विट्जरलैंड इनोवेशन पार्क में की गई थी, जो उस कार्यशाला के ठीक बगल में है जहां इस कार को बनाया गया था। यह एक गोली की तरह चली और दुनिया की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार बन गई। 

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!