HDFC बैंक ने आयोजित कीं साइबर धोखाधड़ी जागरूकता कार्यशालाएं, डिजिटल बैंकिंग प्रथाओं के बारे में किया शिक्षित

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Dec, 2023 05:24 PM

hdfc bank conducts cyber fraud awareness workshops in north india

एचडीएफसी बैंक ने अपने चल रहे डिजिटल बैंकिंग जागरूकता अभियान के एक भाग के रूप में, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर में सुरक्षित बैंकिंग कार्यशालाओं की एक श्रृंखला आयोजित की। त्योहारी सीजन के दौरान बैंक...

बिजनेस डेस्कः एचडीएफसी बैंक ने अपने चल रहे डिजिटल बैंकिंग जागरूकता अभियान के एक भाग के रूप में, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर में सुरक्षित बैंकिंग कार्यशालाओं की एक श्रृंखला आयोजित की। त्योहारी सीजन के दौरान बैंक ने नवंबर और दिसंबर में 300 से अधिक ऐसी कार्यशालाओं का आयोजन किया, जिसमें 8,000 से अधिक नागरिकों को सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग प्रथाओं के बारे में जागरूक किया गया।

इन कार्यशालाओं का उद्देश्य स्कूल, कॉलेजों, ग्राहकों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों, वरिष्ठ नागरिकों, स्वयं सहायता समूहों, ग्राहकों और कर्मचारियों को शिक्षित करना था। इन इंटरैक्टिव सत्रों के माध्यम से, प्रतिभागियों को सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग प्रथाओं पर बहुमूल्य जानकारी प्राप्त हुई ताकि वे साइबर धोखाधड़ी का शिकार न हों।

कार्यशाला में डिजिटल सुरक्षा की व्यापक समझ सुनिश्चित करते हुए कई प्रासंगिक विषयों को शामिल किया गयाः

आईएफएडब्ल्यू (IFAW) की पृष्ठभूमि

उपस्थित लोगों को डिजिटल जागरूकता की वकालत करने में अंतर्राष्ट्रीय धोखाधड़ी जागरूकता सप्ताह के मिशन/भूमिका से परिचित कराया गया।

साइबर धोखाधड़ी जागरूकता

विशिंग, फिशिंग, स्मिशिंग, रिमोट डिवाइस एक्सेस, सिम स्वैप और यूपीआई धोखाधड़ी जैसे सामान्य साइबर खतरों के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। समझ को गहरा करने के लिए वास्तविक जीवन के उदाहरणों का उपयोग किया गया।

सुरक्षित नेट-बैंकिंग और शॉपिंग टिप्स

सत्रों में सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं पर प्रकाश डाला गया, विजिल आंटी के महत्व पर प्रकाश डाला गया और सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग के लिए अमूल्य टिप्स दिए गए।

निवारक उपाय

उपस्थित लोगों को ओटीपी, सीवीवी, डेबिट/क्रेडिट कार्ड पिन और यूपीआई पिन जैसी संवेदनशील जानकारी का खुलासा न करने के लिए निर्देशित किया गया।

इस पर टिप्पणी करते हुए, मनीष अग्रवाल, कार्यकारी उपाध्यक्ष- क्रेडिट इंटेलिजेंस एंड कंट्रोल- एचडीएफसी बैंक ने कहा, “त्योहारों का मौसम खुशी और जश्न का समय है लेकिन साथ ही साइबर अपराधी भी सक्रिय हैं। आमतौर पर, इस अवधि के दौरान ई-कॉमर्स साइटों पर विभिन्न आकर्षक सौदों के कारण ऑनलाइन शॉपिंग में वृद्धि होती है, जिससे साइबर धोखेबाजों के शिकार होने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए इस दौरान सतर्क रहना जरूरी है। नागरिकों के बीच जागरूकता पैदा करना आवश्यक है ताकि वे गोपनीय बैंकिंग डेटा साझा न करें या असत्यापित लिंक पर क्लिक न करें। इन जागरूकता सत्रों का उद्देश्य प्रतिभागियों को धोखेबाजों द्वारा उपयोग किए जाने वाले विभिन्न तौर-तरीकों और सुरक्षित बैंकिंग प्रथाओं के बारे में शिक्षित करना है जिनका उन्हें पालन करने की आवश्यकता है ताकि वे इस तरह की ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार न बनें।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!