किसानों की आय बढ़ाने के लिए जल्द आएगी कृषि निर्यात नीतिः PM मोदी

Edited By Supreet Kaur,Updated: 16 Aug, 2018 10:32 AM

agriculture export policy will come soon to increase the income of farmers

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार जल्दी ही कृषि निर्यात नीति लाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रही है।  मोदी ने 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके...

बिजनेस डेस्कः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार जल्दी ही कृषि निर्यात नीति लाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रही है।  मोदी ने 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए पिछले चार साल के दौरान सरकार द्वारा खेती और किसानों के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र किया।

PunjabKesari

MSP में की बढ़ौतरी
उन्होंने कहा कि किसानों के लिए फसल पर आने वाली कुल लागत का डेढ़ गुना न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) तय किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ऊंचे एमएसपी की पिछले कई साल से मांग हो रही थी। हमने निर्णय किया है कि किसानों को उनकी उत्पादन लागत का डेढ़ गुना दाम मिलना चाहिए और इसे लागू किया गया।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि जब उन्होंने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा था तब इसको लेकर संदेह जताए गए लेकिन एमएसपी में वृद्धि जैसे निर्णय से सरकार लक्ष्य हासिल करने के रास्ते पर आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि बदलते समय में किसानों को भी वैश्विक बाजारों की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है और सरकार इस संदर्भ में कृषि निर्यात नीति पर काम कर रही है। हालांकि, उन्होंने नीति के बारे में ब्योरा नहीं दिया।

PunjabKesari

देश में खाद्यान का रिकार्ड उत्पादन 
उल्लेखनीय है कि वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने मार्च में कृषि निर्यात नीति का मसौदा पेश किया है जिसका मकसद कृषि निर्यात को दोगुना करना तथा भारतीय किसानों एवं कृषि उत्पादों को वैश्विक मूल्य श्रृंखला के साथ एकीकृत करना है। मोदी ने कहा, ‘‘देश रिकार्ड खाद्यान का उत्पादन कर रहा है। हमारे पास पर्याप्त अन्न भंडार है।’’  उन्होंने कहा कि किसान सूक्ष्म, सिंचाई, टपक सिंचाई और फव्वारा सिंचाई को अपना रहे हैं। सरकार अटकी पड़ी 99 सिंचाई परियोजनाओं का पुनरूद्धार कर रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘बीज से बाजार तक’ के रुख के साथ हम कृषि क्षेत्र में उल्लेखनीय बदलाव ला रहे हैं। हमारा मकसद किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने का है। आज हमारा पूरा जोर कृषि क्षेत्र में बदलाव और उसे आधुनिक रूप देने पर है।

PunjabKesari

मछली उत्पादन में पहले स्थान पर होगा भारत
उन्होंने कहा कि कुछ लोग किसानों की आय दोगुनी करने को लेकर संदेह जता रहे हैं लेकिन सरकार का इरादा दृढ़ है। ‘‘हम मक्खन पर लकीर नहीं खींचते, पत्थर पर लकीर खींचने वाले हैं। किसानों की समृद्धि पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा 2022 तक कृषि क्षेत्र में बीज से लेकर बाजार तक आधुनिकता लाकर मूल्य वद्र्धन करने का है। मोदी ने अपने संबोधन में मत्स्यन क्रांति, मधुमक्खी पालन और सोलर फार्मिंग का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत आज दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मछली उत्पादक देश है और जल्दी ही पहले स्थान पर होगा। गन्ना किसानों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि ऐथनाल उत्पादन दोगुना -तिगुना हो गया है। शहद का निर्यात भी दोगुना हुआ है।  
     

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!