इस साल के मध्य तक महंगी हो सकती है Airtel की कॉल दरें, कंपनी के चेयरमैन ने कही ये बात

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Mar, 2023 11:31 AM

airtel eyes tariff hike mid year here s how telcos  arpu stack up

भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने सोमवार को कहा कि दूरसंचार कारोबार में पूंजी पर रिटर्न बहुत कम मिल रहा है इसलिए इस साल के मध्य में कंपनी टैरिफ (कॉल दर) में वृद्धि कर सकती है। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में एक सवाल का जवाब देते हुए मित्तल ने...

बिजनेस डेस्कः भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने सोमवार को कहा कि दूरसंचार कारोबार में पूंजी पर रिटर्न बहुत कम मिल रहा है इसलिए इस साल के मध्य में कंपनी टैरिफ (कॉल दर) में वृद्धि कर सकती है। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में एक सवाल का जवाब देते हुए मित्तल ने कहा कि कंपनी की बैलेंस शीट अच्छी है और उसे ज्यादा पूंजी जुटाने की जरूरत नहीं है।

मित्तल ने कहा कि कंपनी में बहुत ज्यादा पूंजी डाली गई है जिसने बैलेंस शीट को मजबूत बनाया है लेकिन इस उद्योग में लागत पर रिटर्न बहुत कम मिलता है। इसे बदलने की जरूरत है। हम छोटे तौर पर शुल्क वृद्धि करने जा रहे हैं, जो भारतीय टैरिफ को सही स्थिति में लाने के लिए आवश्यक है। मुझे उम्मीद है कि इस साल के मध्य तक यह वृद्धि हो सकती है।

समाज के सबसे निचले पायदान पर रहने वाले लोगों पर इस वृद्धि के प्रभाव के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि लोगों द्वारा अन्य चीजों पर किए जा रहे खर्च की तुलना में बढ़ोतरी कम है। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के वेतन बढ़ गए हैं, किराए बढ़ गए हैं। किसी को कोई शिकायत नहीं है। लोग लगभग न के बराबर भुगतान करके 30 जीबी का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

मित्तल ने कहा कि हमें देश में एक मजबूत दूरसंचार कंपनी की जरूरत है। भारत का सपना डिजिटल है, आर्थिक विकास पूरी तरह से साकार हुआ है। मुझे लगता है कि सरकार पूरी तरह सचेत है, नियामक सचेत है और लोग भी बहुत जागरूक हैं। उन्होंने कहा कि वह इस बात से असहमत हैं कि टैरिफ में बढ़ोतरी समाज के निचले तबके के लोगों को प्रभावित कर सकती है।

सुनील भारती मित्तल की अगुवाई वाली भारती एयरटेल ने पिछले महीने आठ सर्किलों में 28 दिनों की मोबाइल फोन सेवा योजना के लिए अपने न्यूनतम रिचार्ज की कीमत लगभग 57 प्रतिशत बढ़ाकर 155 रुपये कर दी थी। कंपनी ने अपने 99 रुपए के न्यूनतम रिचार्ज प्लान को बंद कर दिया, जिसके तहत 200 एमबी डाटा और 2.5 पैसे प्रति सेकेंड की दर से कॉल चार्ज लगता था।

पिछले साल कीमतों में बढ़ोतरी से कंपनी को राहत मिली है। भारती एयरटेल का भारत में मोबाइल औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता (ARPU) 2022-23 की दिसंबर तिमाही के दौरान बढ़कर 193 रुपए हो गया जो दिसंबर 2021 तिमाही में 163 रुपए था, जबकि एयरटेल का अल्पकालिक एआरपीयू लक्ष्य 200 रुपए है। कंपनी सतत संचालन के लिए मूल्य वृद्धि के माध्यम से 300 रुपए के मध्यम से दीर्घकालिक एआरपीयू लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!