अमेजन इंडिया का महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए आवास एवं शहरी मंत्रालय से समझौता

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Mar, 2020 06:02 PM

amazon india ties up with ministry of housing and urban to empower women

अमेजन इंडिया ने महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने की दिशा में शुक्रवार को बड़ा कदम उठाते हुए केंद्र सरकार के आवास एवं शहरी मंत्रालय के साथ सहमति ग्यापन किया है जिसके तहत अमेजन सहेली स्टोर पर महिला उद्यमियों के अनूठे उत्पादों को उपलब्ध कराया जाएगा।

नई दिल्लीः अमेजन इंडिया ने महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने की दिशा में शुक्रवार को बड़ा कदम उठाते हुए केंद्र सरकार के आवास एवं शहरी मंत्रालय के साथ सहमति ग्यापन किया है जिसके तहत अमेजन सहेली स्टोर पर महिला उद्यमियों के अनूठे उत्पादों को उपलब्ध कराया जाएगा। समझौते के तहत अमेजन इंडिया हजारों स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) से देश भर से जुड़ी महिलाओं को आनलाइन बिक्री अपनाने और मुनाफा अर्जित करने में मदद करेगा । इसके अलावा महिला उद्यमियों को प्रशिक्षित कर सशक्त बनाया जाएगा। 

अमेजन इंडिया के बिक्री सेवाएं कारोबार के उपाध्यक्ष गोपाल पिल्लै ने समझौते के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि अंतररष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर किए गए इस समझौते का मकसद महिलाओं को सशक्त बनाना है। महिला उद्यमी अमेजन सहेली स्टोर पर अपने अनूठे उत्पादों को प्रदर्शित कर अच्छा लाभ पाने में सफल होंगी। पिल्लै ने कहा, ‘‘अमेजन के साथ देश भर के सभी वर्गों के उद्यमी और विभिन्न क्षेत्रों के कारोबार बढ़ रहे हैं और आज अमेजन इन पर उद्यमी विक्रेताओं का एक बड़ा हिस्सा महिलाओं का है जो विभिन्न आयु वर्गो, आर्थिक पृष्ठभूमियों और देश के विभिन्न हिस्सों से जुड़ी हुई हैं। अमेजन इन माकेर्टप्लेस पर महिला उद्यमियों की सक्रियता और संख्या विगत कुछ वर्षों से खासतौर पर हमारे समर्पित कार्यक्रम अमेजन सहेली की शुरुआत के बाद से लगातार बढ़ रही है ''

उन्होंने कहा कि सरकार के आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय की दीनदयाल अंत्योदय योजना, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के साथ इस भागीदारी से कंपनी देश की महिला उद्यमियों के जीवन में बदलाव लाना चाहती है। ऐसी महिला उद्यमियों को सशक्त और सक्षम बनाना चाहते हैं, जो स्वयं से कुछ करने का सपना देखती हैं और हम उनके इस ख्वाब को पूरा करने और उन्हें कामयाब उद्यमी बनाने में उनकी मदद करना चाहते हैं।

अमेजन सहेली नवंबर 2017 में सेवा और इमप्लस सोशल इंटरप्राइज के साथ शुरु की गई थी। अमेजन सहेली पर महिला उद्यमियों के सूचीबद्ध उत्पादों की विविधतापूर्ण श्रखंला उपलब्ध है। कार्यक्रम के तहत इसके भागीदारों को गहन प्रशिक्षण और कौशल विकास कार्यशालाओं के तहत महिला उद्यमियों को आनलाइन बिक्री की बारीकियों को समझने में मदद मिलती है जिससे वे अमेजन इन पर अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए आवश्यक जानकारी हासिल कर कुशल और सक्षम उद्यमी बने। अमेजन सहेली 36 भागीदारों के साथ काम करता है और इसकी पहुंच दो लाख 80 हजार से अधिक महिला उद्यमियों तक है और इस पर परिधान, आभूषण, किराना आदि जैसी 10 श्रेणियों के हजारों उत्पाद उपलब्ध हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!