Apple ने बंद किया अरबों डॉलर का EV प्रोजेक्ट, सैकड़ों कर्मचारियों को छंटनी का डर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 Feb, 2024 01:39 PM

apple closes billion dollar ev project hundreds of employees

आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल (Apple) ने अपने अरबों डॉलर वाले इलेक्ट्रिक कार प्रोजेक्ट को लेकर बड़ी घोषणा की है। कंपनी ने अपने इस कार प्रोजेक्ट को रद्द करने का फैसला लिया है। इसकी जानकारी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दी गई है। बता दें कि कंपनी अपना...

बिजनेस डेस्कः आईफोन बनाने वाली कंपनी एप्पल (Apple) ने अपने अरबों डॉलर वाले इलेक्ट्रिक कार प्रोजेक्ट को लेकर बड़ी घोषणा की है। कंपनी ने अपने इस कार प्रोजेक्ट को रद्द करने का फैसला लिया है। इसकी जानकारी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दी गई है। बता दें कि कंपनी अपना पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रोजेक्ट (EV Project) को आने वाले कुछ सालों में टेस्ला (Tesla) को टक्कर देने के लिए बाजार में उतारने वाली थी लेकिन अब कंपनी ने अपने कार प्रोडक्शन के प्रोजेक्ट को रोक दिया है। इतना ही नहीं, कंपनी इस प्रोजेक्ट में काम कर रहे कर्मचारियों की छंटनी भी करने वाली है।  

27 फरवरी को चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर जेफ विलियम्स और वाइस प्रेसिडेंट केविन लिंच द्वारा आंतरिक रूप से इस निर्णय का खुलासा किया गया, जिसने इस प्रोजेक्ट से जुड़े कर्मचारियों को सदमा लगा है।

छंटनी का संकेत

Apple ने कथित तौर पर अपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) कार परियोजना पर स्थायी रूप से रोक लगा दी है। ऐसा होने से इस डिवीजन में काम कर रहे सैकड़ों कर्मचारियों के ऊपर छंटनी का डर मंडरा रहा है क्योंकि प्रोजेक्ट का सारा काम बंद कर दिया गया है।

टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी संभवत: ‘टीम से सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी कर रही है और प्रोजेक्ट पर सारा काम बंद कर दिया गया है।’ कुछ कर्मचारियों को Apple के जेनरेटिव AI (GenAI) प्रोजेक्ट्स में ट्रांसफर किया जाएगा। Apple कार प्रोजेक्ट में लगभग 1,400 कर्मचारी थे।

कब शुरू हुआ था प्रोजेक्ट?

Apple ने सबसे पहले 2014 में 'प्रोजेक्ट टाइटन' नामक अपनी कार परियोजना पर काम करना शुरू किया था। इस प्रोजेक्ट का लक्ष्य पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) विकसित करना था लेकिन शुरू से ही नेतृत्व और रणनीति चुनौतियों का सामना करना पड़ा। Lynch और Williams ने कुछ साल पहले Doug Field के जाने के बाद कार्यभार संभाला था, जो अब फोर्ड मोटर कंपनी में एक वरिष्ठ कार्यकारी हैं।

कब लॉन्च होनी थी Apple कार?

दिसंबर 2023 में कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार, जिसे Apple Car नाम दिया गया है, के लॉन्च को साल 2026 तक के लिए टाल दिया था। ऐसी उम्मीद थी इस कार की कीमत एक लाख डॉलर से कम होगी।

आईफोन बनाने वाली कंपनी का इरादा था कि पहले कार को बिना स्टीयरिंग व्हीकल या पैडल वाला एक ऑटोमोबाइल बनाया जाए, जिससे यात्रियों को लिमोसिन-शैली के वाहन में एक-दूसरे के सामने बैठने की सुविधा मिल सके।

पहले की रिपोर्टों के अनुसार, बाद में प्रोजेक्ट का दायरा कम कर दिया गया और ड्राइवर की सीट, स्टीयरिंग व्हील और पैडल के साथ अधिक पारंपरिक डिजाइन तैयार किया गया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!