आधार कार्ड बनाना हुआ बेहद आसान!

Edited By ,Updated: 19 Feb, 2015 05:14 PM

article

अक्सर लोगों को आईडी कार्ड बनवाना झंझट का काम लगता है। वह इसे बनवाने के लिए एजेंट्स को मोटी रकम देते हैं और इस तरह घर बैठे उनका आईडी कार्ड पहुंच जाता है। लेकिन ऐसे तमाम आईडी कार्ड हैं जिन्हें बनवाना लोगों की अब जरूरत बन चुका है, इन सबसे जरूरी और...

नई दिल्ली: अक्सर लोगों को आईडी कार्ड बनवाना झंझट का काम लगता है। वह इसे बनवाने के लिए एजेंट्स को मोटी रकम देते हैं और इस तरह घर बैठे उनका आईडी कार्ड पहुंच जाता है। लेकिन ऐसे तमाम आईडी कार्ड हैं जिन्हें बनवाना लोगों की अब जरूरत बन चुका है, इन सबसे जरूरी और सस्ता आईडी कार्ड है 'आधार'। 
 
आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि यूआईडीएआई परियोजना के तहत दुनिया का सबसे सस्ता आईडी-कार्ड 'आधार' है। जिसमें एक व्यक्ति के लिए कार्ड की लागत सिर्फ 100 रुपए है। 
 
सरकार ने जरूरी किया आधार 
सरकार ने आधार कार्ड को गैस सब्सिडी सीधे अपने बैंक अकाउंट में पाने के लिए जरूरी कर दिया है। लेकिन अभी भी देश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है।
 
कैसे बनवाएं ये कार्ड
हम आपको बतां दें कि आपके घर के पास जो भी आधार कार्ड बनाने का ऑफिस हो, आप वहां जाकर अपना आधार कार्ड बनवा सकते हो। इसके लिए कई बार कुछ खास कैंप भी लगाए जाते हैं, जिनमें जाकर आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं। 
 
 आधार कार्ड बनवाने के लिए जानकारियां 
1- आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे जरूरी होती है आपकी फोटो, जो सेंटर पर ही खींची जाती है।
 
2- आपके फिंगर प्रिन्ट्स भी आधार कार्ड बनाने के लिए जरूरी होते हैं।
 
3- पहचान और पते के प्रूफ के तौर पर भी डॉक्युमेंट सेंटर पर ले जाने होते हैं। इनमें पहचान के प्रूफ के तौर पर आपका पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या पासपोर्ट ले जाना होगा। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!