एथर एनर्जी ने कम्युनिटी डे के अवसर पर अपना फैमिली स्कूटर रिज्टा किया लॉन्च

Edited By Varsha Yadav,Updated: 06 Apr, 2024 04:58 PM

ather energy launches family scooter rizta on the occasion of community day

भारत के इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता, एथर एनर्जी ने आज बेंगलुरु में दूसरे एथर कम्युनिटी डे के अवसर पर अपना फैमिली स्कूटर, रिज़्टा लॉन्च किया।

नई दिल्ली। भारत के इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता, एथर एनर्जी ने आज बेंगलुरु में दूसरे एथर कम्युनिटी डे के अवसर पर अपना फैमिली स्कूटर, रिज़्टा लॉन्च किया। रिज़्टा परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन और इंजीनियर किया गया है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर आराम, सुविधा और सुरक्षा को सबसे ज्यादा महत्व देता है। राइडिंग का अनुभव बेहतर बनाने के लिए इसमें कई नए कनेक्टेड फीचर्स दिए गए हैं। इसके डैशबोर्ड में स्किडकंट्रोल™ और व्हाट्सएप जैसे आधुनिक फीचर्स शामिल हैं। बाजार में बढ़त बनाने के लिए रिज़्टा को काफी प्रतिस्पर्धी शुरुआती मूल्य 1,09,999 (एक्स-शोरूम बेंगलुरु) में लॉन्च किया गया है।

 

ऑल-न्यू रिज़्टा 2 मॉडल और तीन वैरिएंट में आएगा। इसका 2.9 kWh बैटरी के साथ रिज़्टा एस और रिज़्टा जेड मॉडल होगा और 3.7 kWh बैटरी के साथ टॉप-एंड मॉडल रिज़्टा जेड होगा। 2.9 kWh वैरिएंट से 123 किमी की और 3.7 kWh वैरिएंट से 160 किमी अनुमानित आईडीसी रेंज मिलेगी। एथर रिज़्टा एस 3 मोनोटोन रंगों में और रिज़्टा जेड 7 रंगों में उपलब्ध होगा, जिनमें 3 मोनोटोन और 4 ड्युअल टोन रंग शामिल हैं।

PunjabKesari

एथर एनर्जी के को-फाउंडर एवं सीईओ, तरुण मेहता ने कहा, “हमने टू-व्हीलर बाजार में प्रवेश अपने परफ़ॉर्मेंस स्कूटर, 450 सीरीज़ के साथ किया था, जिसने पूरे उद्योग में पहचान बनाई। अब हम रिज़्टा के साथ फैमिली स्कूटर के क्षेत्र में कदम रख रहे हैं। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर भारतीय परिवारों की जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन और इंजीनियर किया गया है। इसमें आराम, सुरक्षा और कनेक्टेड टेक जैसी मुख्य विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है। हमारा मानना है कि रिज़्टा अपनी इन्हीं विशेषताओं के कारण पारंपरिक स्कूटरों से ज्यादा आधुनिक है। रिज़्टा से एथर का गुणवत्ता, विश्वसनीयता और सुरक्षा का प्रस्ताव प्रतिबिंबित होगा।”

 

आराम व सुविधा
एथर रिज़्टा में आराम और सुविधा को सबसे ज्यादा महत्व दिया गया है। इसमें अपने सेगमेंट की सबसे बड़ी सीट और विशाल फ़्लोर बोर्ड है, जिससे सवारों को पर्याप्त स्पेस मिलता है। साथ ही ज्यादा आराम के लिए रिज़्टा जेड में बैकरेस्ट भी है, जो पिलियन राइडर को सपोर्ट प्रदान करता है। इसमें 34 लीटर की अंडरसीट क्षमता और फ्रंक एक्सेसरी के लिए 22 लीटर की वैकल्पिक क्षमता के साथ कुल 56 लीटर का स्टोरेज स्पेस है। इसलिए एथर का मानना है कि स्कूटर बाजार में रिज़्टा काफ़ी विशाल स्टोरेज स्पेस प्रदान कर रहा है, जो दैनिक जरूरत की वस्तुओं को लाना-ले जाना आसान बनाता है। इसके अंडरसीट स्टोरेज में 18W के पॉवर आउटपुट के साथ एक मल्टी-पर्पज़ चार्जर भी लगाया जा सकता है, जो फोन, टैबलेट, पोर्टेबल स्पीकर एवं ऐसे ही अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चार्ज कर सकता है।

PunjabKesari

हैलो - स्मार्ट हेलमेट
एथर ने अपनी हैलो उत्पाद श्रृंखला के साथ स्मार्ट हेलमेट की श्रेणी में भी प्रवेश किया है। एथर हैलो फुल फेस, टॉप ऑफ द लाइन इंटीग्रेटेड स्मार्ट हेलमेट है। इसमें हरमन कार्डन का बेहतरीन ऑडियो फीचर दिया गया है। इसकी प्रोप्राइटरी ऑटो वियरडिटेक्ट टेक्नोलॉजी और वायरलेस चार्जिंग द्वारा राइडर्स को बहुत सुगम अनुभव मिलता है और वो अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के हैंडलबार से म्यूजिक एवं कॉल को नियंत्रित कर सकते हैं। हैलो में एथर चिटचैटTM फीचर भी है, जिसकी मदद से राइडर और पिलियन हेलमेट टू हेलमेट बातचीत कर सकते हैं। यह दो कलर विकल्पों में क्लीन और भविष्य के डिज़ाइन के साथ उपलब्ध होगी।

 

शानदार ऑडियो क्वालिटी देने के लिए एथर ने हरमन कार्डन के साथ साझेदारी की है, जिससे राइडर का अनुभव और ज्यादा अच्छा बन जाएगा। हैलो महत्वपूर्ण ध्वनियाँ राइडर तक पहुँचकर उसकी सुरक्षा बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे उसे बिना रुकावट सुनते रहने का सुरक्षित अनुभव मिले। एथर का मानना है कि उन्होंने स्कूटर और हेलमेट के बीच सुगम इंटीग्रेशन सुनिश्चित किया है, जिसमें रिज़्टा के बूट में दिया गया एक विशेष रूप से विकसित वायरलेस चार्जिंग समाधान शामिल है। हैलो की वियर डिटेक्ट टेक्नोलॉजी हेलमेट पहने जाने पर उसे पहचान लेती है, और हेलमेट, फोन एवं स्कूटर के बीच 3-वे पेयरिंग संभव बनाती है। एथर का मानना है कि इन सब फीचर्स द्वारा हैलो के साथ एक आकर्षक, आनंददायक और सुरक्षित राइड मिलती है।

PunjabKesari

एथरस्टैक 6.0
एथर ने अपने सॉफ्टवेयर स्टैक में लेटेस्ट अपग्रेड एथरस्टैक 6.0 भी पेश किया है। एथरस्टैक सॉफ्टवेयर, फर्मवेयर, सिस्टम एल्गोरिदम की विभिन्न इंटर-कनेक्टेड परतों पर निर्मित है, जो एथर स्कूटर के सभी अनुभवों को शक्ति प्रदान करता है। इस लेटेस्ट अपडेट के साथ एथर स्कूटरों को अनेक नए फीचर्स और अनुभव मिल जाएंगे, जिनमें एक नया मोबाइल ऐप, एथर डैशबोर्ड पर व्हाट्सएप का इंटीग्रेशन, लाइव लोकेशन शेयरिंग, पिंग माय स्कूटर, कॉल्स की ऑटो रिप्लाई और एलेक्सा का इंटीग्रेशन शामिल है। मौजूदा एथर स्कूटरों के लिए एथरस्टैक 6.0 इन कुछ विशेषताओं के साथ ओवर द एयर अपडेट के रूप में मिलेगा।

 

एथर एनर्जी के को-फाउंडर एवं सीटीओ स्वप्निल जैन ने कहा, “एथरस्टैक हमारे पहले स्कूटर के लॉन्च से ही हमारी उत्पाद रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था, ताकि हम अपने उत्पाद के अनुभव में निरंतर सुधार ला सकें। एथर स्टैक 6.0 में डैशबोर्ड पर व्हाट्सएप, लाइव लोकेशन शेयरिंग और वॉयस कमांड जैसे नए फीचर्स के साथ राइडर्स को बेहतर सुरक्षा, सुविधा और कनेक्टिविटी मिल सकेंगे। टचस्क्रीन डैशबोर्ड के ऑप्टिमाइज़ होने और मोबाइल ऐप के नए अपग्रेड से रिज़्टा और एथर 450 के ग्राहकों का स्वामित्व का अनुभव और ज्यादा बेहतर बनेगा।”

PunjabKesari

2.9 kWh बैटरी के साथ रिज़्टा एस और रिज़्टा जेड होम चार्जिंग के लिए 350W के एथर पोर्टेबल चार्जर और 3.7 kWh बैटरी के साथ टॉप एंड रिज़्टा जेड 700W के नए एथर डुओ चार्जर के साथ आएगा। रिज़्टा यूज़र्स 1800+ फास्ट चार्जिंग पॉइंट के साथ एथर के व्यापक फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क का भी लाभ ले सकेंगे। एथर रिज़्टा की बुकिंग चल रही है और इसकी डिलीवरी जून 2024 से शुरू होगी। 2.9 kWh के साथ एथर रिज़्टा एस 1,09,999 लाख रुपये (एक्स-शोरूम बेंगलुरु) के मूल्य में उपलब्ध होगा। 2.9 kWh के साथ एथर रिज़्टा जेड का मूल्य 124,999 रुपये (एक्स-शोरूम बेंगलुरु) और 3.7 kWh के साथ एथर रिज़्टा जेड का मूल्य 144,999 रुपये (एक्स-शोरूम बेंगलुरु) है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!