बिग बाजार का धमाकेदार ऑफर, अब हर महीने मिलेगा भारी डिस्काऊंट

Edited By ,Updated: 30 May, 2016 12:31 PM

big bazaar future group

देश की सबसे बड़ी सुपरमार्कीट चेन बिग बाजार में अब हर महीने के पहले 8 दिनों में डिस्काऊंट स्कीम चलेगी।

मुंबईः देश की सबसे बड़ी सुपरमार्कीट चेन बिग बाजार में अब हर महीने के पहले 8 दिनों में डिस्काऊंट स्कीम चलेगी। किशोर बियानी के फ्यूचर ग्रुप ने अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कम्पनियों को टक्कर देने के लिए यह कदम उठाने का फैसला किया है। बियानी ने पिछले सप्ताह फ्यूचर ग्रुप के सभी एंप्लॉयीज को गूगल हैंगआऊट पर कस्टमर रिवॉर्ड सिस्टम की जानकारी दी।

 

उन्होंने इसे बिग बाजार के लगभग 270 स्टोर्स के लिए ग्रोथ की अगली लहर कहा। उनका कहना था कि इससे नए ग्राहक हासिल करने, लोगों की शॉपिंग की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने और उन्हें शॉपिंग के लिए ऑनलाइन चैनल पर जाने से रोकने में मदद मिलेगी। बिग बाजार का कहना है कि अगले महीने शुरू होने वाली इस स्कीम से पूरे महीने फुटफॉल अधिक रहेगी, जो अभी सिर्फ हफ्ते के अंत में या लोगों को सैलरी मिलने के पहले कुछ दिनों में ही देखी जाती है। बिग बाजार के सीईओ सदाशिव नायक ने बताया, 'हम नए कस्टमर्स हासिल करने के साथ ही मौजूदा कस्टमर्स को रिवॉर्ड देने के लिए बिग बाजार की पूरी ताकत को एक साथ लाना चाहते हैं। इससे कस्टमर्स फूड और ग्रॉसरी के साथ ही अन्य कैटेगरीज में भी ऑप्शंस देखेंगे।'

 

बियानी ने एक दशक से भी अधिक समय पहले देश में सुपरमार्कीट डिस्काऊंटिंग के कॉन्सेप्ट की शुरूआत की थी। हालांकि, अभी डिस्काऊंट राष्ट्रीय छुट्टियों के आसपास ही दिया जाता है। नई मंथली बचत बाजार स्कीम मौजूदा वित्त वर्ष के हर महीने में पेश की जाएगी। इसमें 2,500 रुपए का सामान खरीदने वाले ग्राहक को 2,000 रुपए कीमत के कैश बोनस और वाऊचर्स मिलेंगे। वाऊचर्स को महीने के बाकी समय में भुनाया जा सकेगा। इससे उन दिनों में भी बिग बाजार में कस्टमर्स की संख्या अधिक रहेगी, जब स्टोर्स में फुटफॉल कम रहती है।

 

बियानी ने कुछ समय पहले विजन 2021 की घोषणा की थी। इसके तहत वह 2021 तक रेवेन्यू को तिगुने से अधिक कर 75,000-1,00,000 लाख करोड़ रुपए पर पहुंचाना चाहते हैं। पिछले वर्ष रेवेन्यू 22,000 करोड़ रुपए रहा था। देश में रिटेल मार्कीट में फूड और ग्रॉसरी की हिस्सेदारी लगभग 50 फीसदी है। हालांकि, फूड और ग्रॉसरी के ऑनलाइन रिटेल मार्कीट की पहुंच अभी एक प्रतिशत से भी कम है। इसे देखते हुए इसमें ग्रोथ की काफी संभावनाएं हैं। मॉर्गन स्टैनली का अनुमान है कि 2020 तक ग्रॉसरी और फूड डिलीवरी मार्कीट की ऑनलाइन पहुंच चार प्रतिशत हो जाएगी और इसकी ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू (जीएमवी) 19 अरब डॉलर की होगी। इससे इलैक्ट्रॉनिक्स और अपैरल के बाद यह सबसे बड़ी कैटेगरी बन जाएगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!