राशन कार्ड को लेकर आई बड़ी खबर, 23 करोड़ कार्डधारकों को होगा फायदा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Sep, 2021 11:00 AM

big news about ration card 23 crore card holders will benefit

देशभर में 3.7 लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) में अब राशन कार्ड से संबंधित सेवाएं भी उपलब्ध होंगी। इन सेंटर्स पर राशन कार्ड से जुड़ी हर समस्‍या का तत्‍काल समाधन किया जाएगा। इन सेवाओं में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना और उसे आधार से जोड़ना...

बिजनेस डेस्कः देशभर में 3.7 लाख से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) में अब राशन कार्ड से संबंधित सेवाएं भी उपलब्ध होंगी। इन सेंटर्स पर राशन कार्ड से जुड़ी हर समस्‍या का तत्‍काल समाधन किया जाएगा। इन सेवाओं में नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना और उसे आधार से जोड़ना शामिल है। इस कदम से देशभर के 23.64 करोड़ राशन कार्डधारकों को लाभ होगा। 

सीएससी में राशन कार्डधारकों को मिलेंगी ये सेवाएं
उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के तहत काम करने वाली विशेष इकाई सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ इसके लिए करार किया है। इस करार का मकसद अर्द्धशहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में राशन की आपूर्ति को सुसंगत करना और सार्वजनिक वितरण प्रणाली को मजबूत करना है। देश में 3.7 लाख सीएससी के जरिए राशन कार्ड सेवाओं के लिए खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग तथा सीएससी ने सहमति ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। 

बयान में कहा गया है कि इस भागीदारी से देशभर के 23.64 करोड़ राशन कार्डधारकों को फायदा होगा। अब वे नजदीकी सीएससी केंद्र जाकर अपने कार्ड ब्योरे का अद्यतन कर सकेंगे, कार्ड की डुप्लिकेट प्रति हासिल कर सकेंगे, कार्ड को आधार से जोड़ सकेंगे, राशन की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे तथा अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। 

नए राशन कार्ड के लिए भी CSC में कर सकेंगे अप्‍लाई
मौजूदा राशन कार्डधारक यदि नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो वे भी नजदीकी सीएससी में जाकर आवेदन कर सकेंगे। सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के प्रबंध निदेशक दिनेश त्यागी ने कहा, ‘‘खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के साथ हमारी भागदारी के बाद सीएससी का संचालन करने वाले हमारे ग्राम स्तर के उद्यमी (वीएलई) ऐसे लोगों तक पहुंच सकेंगे जिनके पास राशन कार्ड नहीं र्है। वे उन्हें सार्वजनिक वितरण प्रणाली और मुफ्त राशन की विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पाने में मदद करेंगे।'' 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!