बिल गेट्स बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, बेजोस दूसरे नंबर पर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Nov, 2019 02:26 PM

bill gates becomes world s richest man bezos at number two

अमेजन के फाउंडर और CEO जेफ बेजोस अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स नहीं हैं। उनकी जगह माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स फिर से दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग के मुताबिक, अक्टूबर 2017 में बिल गेट्स को पीछे छोड़ने वाले जेफ...

मुंबईः अमेजन के फाउंडर और CEO जेफ बेजोस अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स नहीं हैं। उनकी जगह माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स फिर से दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग के मुताबिक, अक्टूबर 2017 में बिल गेट्स को पीछे छोड़ने वाले जेफ बेजोस शुक्रवार को दूसरे नंबर पर फिसल गए। मौजूदा समय में बिल गेट्स की नेटवर्थ 110 अरब डॉलर (करीब 7.89 लाख करोड़ रुपए) हो गई है। वहीं जेफ बेजोस की 109 अरब डॉलर (करीब 7.82 लाख करोड़ रुपए) है।

ऐसा कैसे हुआ
दुनिया की बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट को पिछले महीने 10 अरब डॉलर का बड़ा ऑर्डर मिला है। इस वजह से कंपनी के शेयर में तेजी आई है, जिसका असर बिल गेट्स की नेटवर्थ पर पड़ा है। आपको बता दें कि अमेरिकी रक्षा विभाग ने 25 अक्टूबर को माइक्रोसॉफ्ट को 10 अरब डॉलर का क्लाउड कंप्यूटिंग कॉन्ट्रैक्ट दिया था, तब से माइक्रोसॉफ्ट के शेयर में 4 फीसदी तेजी आ चुकी है। वहीं, इस दौरान अमेजन के शेयर में 2 फीसदी की गिरावट आई है। आपको बता दें कि इस साल माइक्रोसॉफ्ट का शेयर 48% चढ़ चुका है।

PunjabKesari

यहां देखें दुनिया के 5 सबसे अमीरों की लिस्ट

  • बिल गेट्स, माइक्रोसॉफ्ट, कुल नेटवर्थ 110 अरब, करीब  7.89 लाख करोड़
  • जेफ बेजोस, अमेजन, कुल नेटवर्थ 109 अरब, करीब 7.82 लाख करोड़
  • बर्नार्ड अरनॉल्ट, LVMH, कुल नेटवर्थ 103 अरब, करीब 7.39 लाख करोड़
  • वॉरेन बफे, बर्कशायर हैथवे, कुल नेटवर्थ, 86.6 अरब, करीब 6.21 लाख करोड़
  • मार्क जकरबर्ग, फेसबुक, कुल नेटवर्थ 74.5 अरब, करीब 5.34 लाख करोड़

PunjabKesari

बेजोस तलाक नहीं लेते तो अब भी टॉप पर होते

जेफ बेजोस ने पूर्व पत्नी मैकेंजी से तलाक का ऐलान जनवरी में किया था, अप्रैल में तय हुए सेटलमेंट के तहत जेफ बेजोस ने अपने शेयरों में से 25% मैकेंजी को दिए। मैकेंजी के शेयरों की मौजूदा वैल्यू 35 अरब डॉलर है। ये शेयर बेजोस के पास होते तो उनकी नेटवर्थ 144 अरब डॉलर होती और वे दुनिया में सबसे अमीर बने रहते।

PunjabKesari

गेट्स 35 अरब डॉलर दान कर चुके
माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर चैरिटी के कामों के लिए बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन को अब तक इतनी वैल्यू के शेयर दे चुके हैं। वे 1994 से परोपकार के कामों के लिए दान दे रहे हैं। दान की राशि को जोड़ा जाए तो उनकी नेटवर्थ 145 अरब डॉलर होती है।

मुकेश अंबानी को 14वां स्थान
ब्लूमबर्ग के सबसे अमरों की इस सूची में भारत के सबसे अमीर कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी 14वें स्थान पर हैं। मुकेश अंबानी के पास कुल 56.7  बिलियन डॉलर की संपत्ति है। हाल के वर्षों में अंबानी के नेटवर्थ में तेजी दर्ज की गई। जियो 4जी का सफल कारोबार और शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट वैल्यू में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। शेयर बाजार में कंपनी का मार्केट वैल्यू 9 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया है।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!