ब्रिटेन भारत को 2 महीने में सौंप सकता है भगौड़ा माल्या!

Edited By Isha,Updated: 12 Dec, 2018 03:46 PM

british judge criticized indian banks for lending to mallya

माल्या को कर्ज देने को लेकर ब्रिटेन की न्यायधीश ने भारतीय बैंकों की आलोचना की लंदनः भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के भारत प्रत्यर्पण का आदेश देने वाली ब्रिटेन की अदालत की न्यायधीश ने माल्या को कर्ज देने वाले कुछ भारतीय बैंकों को लेकर आश्चर्य

बिजनेस डेस्कः ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने विजय माल्या को भारत प्रत्र्यिपत करने संबंधी वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत का फैसला प्राप्त होने की मंगलवार को पुष्टि की। ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत की मुख्य मजिस्ट्रेट जज एम्मा आर्बुथनॉट ने सोमवार को माल्या के भारत प्रत्यर्पण की अनुमति दी ताकि उनके खिलाफ भारतीय जांच एजेंसियों, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई), प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच के आधार पर मुकदमा चलाया जा सके। अब इस मामले पर ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जाविद को औपचारिक फैसला करना है। 
PunjabKesari
जाविद ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे की कैबिनेट के सबसे वरिष्ठ मंत्री हैं। वह पाकिस्तानी मूल के हैं।  जाविद के पास इस बाबत फैसला लेने के लिए दो महीने का समय है लेकिन अगर पूरी अपील प्रक्रिया पर गौर करें तो प्रत्यर्पण की पूरी प्रक्रिया में अधिक समय लग सकता है। ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने कहा है कि उसे माल्या के भारत प्रत्यर्पण को लेकर वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत का फैसला मिल गया है। भारत सरकार का पक्ष रखने वाले क्राउन प्रोसक्यूशन र्सिवस (सीपीएस) के प्रवक्ता ने कहा, इस मामले पर गौर करने के बाद गृह मंत्री को लगता है कि प्रत्यर्पण को हरी झंडी दी जा सकती है तो इसके लिए उनके पास दो महीने का समय होगा।’’  प्रवक्ता ने कहा, च्च्उनके फैसले के बाद हारने वाला पक्ष 14 दिन के भीतर उच्च न्यायालय में अपील कर सकता है।’’ 
PunjabKesari
ब्रिटेन के न्यायधीश ने की भारतीय बैंक की अलोचना
भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के भारत प्रत्यर्पण का आदेश देने वालेन्यायमूर्ति अर्बुथनोट ने फैसला देते हुए भारतीय बैंकों की कड़ी आलोचना की। न्यायधीश ने कल के आदेश में कहा कि इन बैंकों ने कर्ज मंजूरी से पहले बंद हो चुकी तत्कालीन किंगफिशर एयरलाइंस के प्रमुख की वित्तीय साख रिपोर्ट तक नहीं देखी। उन्होंने इस बात को लेकर आश्चर्य जताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के कुछ बैंकों ने इस कर्ज देने से पहले शराब कारोबारी की समुचित साख रिपोर्ट तलब नहीं की।
PunjabKesari
न्यायधीश ने कहा कि इस मामले में कुछ सरकारी बैंकों ने कर्ज के लि न तो समुचित गारंटी मांगी और न ही कुछ रिणों को मंजूर करते समय माल्या की साख रपट मंगवाई। वे समय समय पर कर्ज के लिए किंगफिशर एयरलाइंस की ओर से पेश प्रतिवेदनों की उचित जांच भी नहीं की। न्यायधीश ने इन बातों को बैंकों की लगातार विफलता बताया।उन्होंने कहा कि इस समय उनके सामने जो तथ्य है उससे अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या ऐसा काम काम किसी निहित वित्तीय उद्श्येश्य या साजिश के तहत किया गया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!