ट्रेन में चोरी नहीं होगा सामान, लगेंगे CCTV कैमरे

Edited By Supreet Kaur,Updated: 16 Jul, 2019 01:12 PM

cctv cameras installed in train

रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे कई अहम बदलाव करने जा रहा है। इसके तहत यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर ट्रेन के कोच में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। इसके साथ ही ट्रेनों की लेट लतीफी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने इसरो के...

बिजनेस डेस्कः रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे कई अहम बदलाव करने जा रहा है। इसके तहत यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर ट्रेन के कोच में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा। इसके साथ ही ट्रेनों की लेट लतीफी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने इसरो के साथ हाथ मिलाया है।

इसरो से मिलाया हाथ
यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस वित्त वर्ष के अंत तक सभी मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के कोच में सीसीटीवी कैमरे लगने का काम पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही सभी छोटे व बड़े स्टेशनों पर भी इसको लगाया जाएगा। साथ ही ट्रेनों की लेट लतीफी को दूर करने के लिए रेलवे उनकी रियल टाइम ट्रेकिंग करेगी। इसके लिए मंत्रालय ने इसरो से हाथ मिलाया है। जानकारी के मुताबिक हर ट्रेन में जीपीएस लगाया जाएगा, ताकि उनकी गति और पोजिशन के बारे में पता चल सके। यह रियल टाइम ट्रेन इंफोर्मेशन सिस्टम प्रोजेक्ट का हिस्सा है।

मिलेगी वाई-फाई सुविधा
जानकारी के मुताबिक अगले वित्त वर्ष की शुरुआत से पहले ही देश के सभी स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा मिलने लगेगी। फिलहाल देश के ज्यादातर बड़े स्टेशनों पर गूगल की मदद से रेलवे यह सुविधा दे रहा है। अगले छह महीनों में देश के लगभग 6,000 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा मिलने लगेगी। रेलवे अपने नेटवर्क में उपलब्ध ऑप्टिकल फाइबर के अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहा है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!