50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी देने की तैयारी में मोदी सरकार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 14 Jun, 2018 07:28 PM

central employees can get the best news

नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने 4 साल के कार्यकाल में सरकारी कर्मचारियों को 5 अलग-अलग तोहफे दिए हैं। अब खबर आ रही है कि पीएम मोदी 15 अगस्त 2018 को दो नए तोहफों की घोषणा कर सकते हैं।

बिजनेस डेस्कः नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने 4 साल के कार्यकाल में सरकारी कर्मचारियों को 5 अलग-अलग तोहफे दिए हैं। अब खबर आ रही है कि पीएम मोदी 15 अगस्त 2018 को दो नए तोहफों की घोषणा कर सकते हैं। अगले साल लोकसभा चुनाव को देखते हुए पीएम यह कदम उठा सकते हैं।

PunjabKesari

पहली बड़ी घोषणा यह हो सकती है कि सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढ़ौतरी की जा सकती है। दूसरी घोषणा यह कि रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाकर 62 साल हो सकती है। इसका फायदा करीब 1 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों को होगा। राजनीतिक पंडितों की मानें तो इस ट्रंप कार्ड को मोदी सरकार ने अब तक बचा कर रखा है। इस घोषणा का असर सीधे तौर पर 2019 के आम चुनाव पर पड़ेगा, जिसे जीतने के लिए बीजेपी पुरजोर कोशिश कर रही है।

PunjabKesari

जनवरी 2016 में बढ़ा था 14% वेतन
जनवरी 2016 में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 14 फीसदी की बढ़ौतरी की गई थी। हालांकि कर्मचारी इस बढ़ौतरी से खुश नहीं थे क्‍योंकि कॉस्‍ट ऑफ लिविंग और बढ़ती महंगाई में यह बढ़ौतरी 'ऊंट के मुंह में जीरे' के समान थी। सरकारी कर्मचारियों ने सरकार से मांग की थी कि न्‍यूनतम वेतन और फिटमेंट फैक्‍टर को बढ़ाया जाए। यह बढ़ौतरी 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों से इतर की जानी चाहिए लेकिन केंद्र सरकार ने यह मांग नकार दी। 

PunjabKesari

50 लाख कर्मचारी इंतजार में
खबर के मुताबिक सरकार ने अब तक 50 लाख कर्मचारियों का न्‍यूनतम वेतन नहीं बढ़ाया है लेकिन ग्रामीण अंचल में तैनात कर्मचारियों की सैलरी में 56 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है। जून की शुरूआत में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सरकार ने गांवों में तैनात पार्ट-टाइम पोस्‍टल सर्विस स्‍टाफ का वेतन 56 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया था। उन्‍हें 1 जनवरी, 2016 से एरियर मिलेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!