राज्यों को मक्के की फसल पर कीट के बढ़ने से किया गया सावधान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Aug, 2018 05:53 PM

centre asks states to monitor fall armyworm pest infestation

सरकार ने मक्के की फसल पर ''फाल आर्मीवर्म'' कीट के प्रकोप की बढ़ती घटनाओं के साथ राज्य सरकारों को परामर्श जारी किया है और उनसे प्रभावित क्षेत्रों पर विस्तृत सर्वे रिपोर्ट मांगी है।

नई दिल्लीः सरकार ने मक्के की फसल पर 'फाल आर्मीवर्म' कीट के प्रकोप की बढ़ती घटनाओं के साथ राज्य सरकारों को परामर्श जारी किया है और उनसे प्रभावित क्षेत्रों पर विस्तृत सर्वे रिपोर्ट मांगी है। सबसे पहले इस कीट का प्रकोप कर्नाटक में देखा गया और बाद में यह तमिलनाडु तथा तेलंगाना तक में फैला। यह कीट अभी केवल मक्के की फसल पर दिखता है। 

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के महानिदेशक त्रिलोचन महापात्र ने कहा, ‘‘कर्नाटक में कीटों के प्रकोप की खबर है। कृषि मंत्रालय ने परामर्श जारी कर प्रभावित खेतों का सर्वे करने और रिपोर्ट देने को कहा है।’’ उन्होंने कहा कि कीटों के फैलने से रोकने के लिए तकनीकी समाधान तथा प्रबंधन गतिविधियों के लिए मामले पर राज्य सरकारों, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय शोध निकायों के साथ चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका में यह कीट दशकों से है। यह कोई नया कीट नहीं है। इसे नियंत्रित किया जा सकता है।’’ फाल आर्मीवर्म को खतरनाक माना जाता है क्योंकि इससे अफ्रीका के कई देशों में कृषि को काफी नुकसान पहुंचा है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!